अन्य

एसपीसी जीसीए : मार्च 22 तक तैयार होगा इन्डोर स्पोर्ट्स हॉल

स्थानीय खिलाड़ियों को मिलेगी राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं
अजमेर ,सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय ( एसपीसी जीसीए ) में मार्च 2022 तक इन्डोर स्पोर्ट्स हॉल बनकर तैयार हो जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के तहत 1.38 करोड़ की लागत से इन्डोर स्पोर्ट्स हॉल का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। हॉल के निर्माण के पश्चात स्थानीय खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मिलेंगी और उन्हें अपनी खेल प्रतिभाओं को तराशने का मौका मिलेगा।
सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में 27 मीटर गुणा 27 मीटर का एक हॉल का निर्माण किया जा रहा है। जिसकी ऊंचाई 7.5 मीटर होगी। हॉल के निर्माण के लिए प्लेंथ बीम भराई का कार्य प्रगतिरत है और पवेलियन के लिए कॉलम तैयार किए जा रहे हैं। हॉल में दर्शकों के लिए बैठने की समूचित व्यवस्था होगी। महाविद्यालय में इन्डोर गेम्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बैडमिंटन ओर इन्डोर बास्केटबॉल की सुविधाएं खिलाड़ियों को मिलेंगी। आवश्यकतानुसार महाविद्यालय प्रशासन द्वारा टेबल टेनिस सहित अन्य इन्डोर खेल गतिविधियों का विस्तार किया जाना संभव होगा। यहां पर विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित हो सकेंगी। खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण भी प्राप्त हो सकेगा। जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी श्री प्रकाश राजपुरोत व नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री देवेंद्र कुमार प्रोजेक्ट की मॉनीटरिंग कर रहे हैं।
खिलाड़ी होंगे लाभांवित…
सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय परिसर में ही खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मिलने लगेंगी, जिससे उन्हें अपनी खेल प्रतिभा निखारने का मौका मिलेगा। वे ज्यादा से ज्यादा समय तक खेल का अभ्यास कर सकेंगे। उन्हें अपने स्वयं के खेल के अभ्यास के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा। इन्डोर स्टेडियम बनने से मानसून में भी खिलाडियों को खेलने के स्थान उपलब्ध होगा। वर्तमान में बास्केटबाल का इन्डोर ग्राउंड उपलब्ध नहीं है, उक्त इन्डोर स्टेडियम को इस प्रकार बनाया जा रहा है कि इन्डोर बास्केटबाल भी खेला जा सकेगा।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी