अन्य

शिशु की देखभाल के लिए हुई बैठक

चार्ट बनाकर शिशु की देखभाल पर हुई चर्चा
15 से 21 नवंबर तक संचालित हो रहा नवजात शिशु देखभाल सप्ताह
आगरा(डीवीएनए )।जनपद में शिशु मृत्यु दर कमी लाने के लिए 15 से 21 नवंबर तक नवजात शिशु देखभाल सप्ताह मनाया जा रहा है। गुरुवार को जनपद में कई केंद्रों पर नवजात शिशुओं के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए क्लस्टर मीटिंग आयोजित की गई।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि नवजात शिशु देखभाल सप्ताह के अंतर्गत समुदाय स्तर पर नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए गतिविधियों का आयोजन हो रहा है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को केंद्रों पर आशाओं द्वारा नवजात शिशुओं की देखभाल को लेकर चार्ट बनाए गए और इस पर चर्चा की गई।
जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ. विजय सिंह ने बताया कि इस अवसर पर क्लस्टर मीटिंग का भी आयोजन हुआ। इनमें नवजात शिशु देखभाल के अतिरिक्त परिवार नियोजन पर भी चर्चा की गई। अछनेरा में बीपीएम राहुल भारद्वाज, बीसीपीएम डंबर सिंह, यूपीटीएसयू से डिस्ट्रिक्ट स्पेशलिस्ट अर्पिता दधीच और आलोक सक्सेना द्वारा फैमिली प्लानिंग पुरुष नसबंदी पखवाड़ा और खुशहाल परिवार दिवस पर चर्चा की गई।इसके साथ ही सीएचसी फतेहपुर सीकरी, सीएचसी बाह, सीएचसी खंदौली पर क्लस्टर मीटिंग का आयोजन हुआ।
डीसीपीएम ने बताया कि नवजात शिशु की आवश्यक देखभाल के लिए जरूरी है कि प्रसव चिकित्सालय में ही कराएं। प्रसव के बाद 48 घंटे तक मां एवं शिशु की उचित देखभाल के लिए चिकित्सालय में रुकें। नवजात को तुरंत न नहलायें, केवल शरीर पोंछकर नर्म साफ कपड़े पहनाएं। जन्म के एक घंटे के भीतर मां का गाढ़ा पीला दूध पिलाना शुरू कर दें और छह माह तक सिर्फ और सिर्फ स्तनपान कराएं।जन्म के तुरंत बाद नवजात का वजन लें ।नियमित और सम्पूर्ण टीकाकरण कराएं। नवजात की नाभि सूखी एवं साफ रखें,संक्रमण से बचाएं और मां व शिशु की व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखें।
संवाद , दानिश उमरी