अन्य

पोलियो की तर्ज पर होगा कोविड टीकाकरण का घर-घर सर्वे

स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर करेगी चिन्हांकन
जिन घरों में वैक्सीन नहीं लगी, उन्हें एक्स कैटेगरी में रखा जाएगा

आगरा(डीवीएनए )।कोविड टीकाकर अभियान को स्वास्थ्य विभाग अब माइक्रो लेवल पर ले जा रहा है। यहां पर सूक्ष्म तरीके से मॉनिटरिंग की जाएगी। पोलियो अभियान की तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग की टीम घर—घर जाकर सर्वे करेगी और घरों का चिन्हांकन करेगी।
जहां पर कोविड टीकाकरण से लोग वंचित हैं। इसमें हर घर पर चॉक से चिन्हांकन किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत विभाग द्वारा सर्वे तो पहले से चलाया जा रहा था। लेकिन अब इसे पोलियो अभियान की तर्ज पर चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत गुरुवार को हो गई है। उन्होंने बताया कि इस सर्वे में सभी घरों पर चॉक से मार्क किया जाएगा। घर में कितने सदस्य हैं, कितने लोगों का कोविड टीकाकरण हुआ है, कितने लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है, कितने लोगों ने अब तक पहली डोज भी नहीं लगवाई है। इस बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। सीएमओ ने बताया कि उन घरों का चिन्हांकन किया जाएगा, जिन घरों में लोग टीकाकरण कराने से वंचित रह गए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग दवारा सर्वे के आधार पर रणनीति बनाकर विशेष कोविड टीकाकरण सत्र लगाए जाएंगे।

लगाए जाएंगे विशेष शिविर
सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने गुरुवार को स्वयं घर-घर जाकर सर्वे किया। उन्होंने बताया कि ज्यादातर जगह पर लोगों ने पहली डोज लगवा ली है। अब उन्हें दूसरी डोज लगवाना रह गया है। ऐसे में जिस तारीख में लोगों की दूसरी डोज ड्यू है, उसी तारीख में वहां पर विशेष शिविर लगा दिया जाएगा और टीकाकरण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में ज्यादा लोग टीकाकरण से छूटे होंगे वहां पर विशेष रणनीति बनाकर लोगों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

गुरुवार को बिचपुरी ब्लॉक के खासपुर गांव में एडी हेल्थ डॉ. एके सिंह व सीएम डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने कोविड टीकाकरण से संबंधित सर्वे कर रही टीम से जानकारी प्राप्त कर घर-घर सर्वे की गुणवत्ता का निरीक्षण किया। इस मौके पर डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, बिचपुरी सीएचसी के अधीक्षक डॉ. कृष्ण कुमार बीपीएम लोकेश कुमार तिवारी, बीसीपीएम राहुल राजपूत उपस्थित रहे l
संवाद , दानिश उमरी