अन्य

ख़्वाजा साहब के आने वाले उर्स में काम का बहिष्कार करेगे

दरगाह कमेटी कर्मचारी विकास संगठन अजमेर राजस्थान के लोग

दरगाह कमेटी कर्मचारियों के वेतनमान व अन्य समस्याओं को लेकर दरगाह कमेटी के सदर को माँगपत्र सौपा

अजमेर । सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह दरगाह कमेटी के कर्मचारी जो दरगाह परिसर में साफ सफाई कर्मी व कर्मचारियों कार्य करते है इनकी बनाई दरगाह कमेटी कर्मचारी विकास संगठन अजमेर राजस्थान द्वारा आज दरगाह कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान को एक मांग पत्र सौंपा
इस मांग पत्र में उनकी मांगों इस प्रकार हैं

  1. दरगाह कमेटी के कर्मचारियों का वेतनमान सन 2009 के बाद अब तक रिवाईज नहीं किया गया है और महंगाई दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। महंगाई की अपेक्षा दरगाह कमेटी के कर्मचारियों की मासिक तन्ख्वाह बहुत ही कम है जिससे गुजारा नहीं हो पाता है।
  2. केन्द्र व राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को सातवा वेतनमान दे दिया है जिसमें न्यूनतम वेतन रुपये 25,000/- प्रतिमाह मिल रहा है जबकि दरगाह कमेटी के कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन रुपये 10,000/- प्रतिमाह से भी कम है।
  3. दरगाह कमेटी कर्मचारियों की पेंशन सून 2016 से प्रारम्भ कर दी गई थी जो अचानक बिना किसी कारण के बंद कर दी गई। इसे पुनः लागू किया जाये।
  4. दरगाह कमेटी के कर्मचारियों को पूर्व में जो मेडिकल सुविधा के रूप में रुपये 150/- प्रतिमाह दिये जाते थे उसे बढ़ाकर पुनः पूर्व की भांति ही तनख्वाह में शामिल कर दिया जाये।
  5. जो कर्मचारी कई वर्षों से दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी के रूप में कार्यरत है उन्हें नियमित जाये।
  6. जिन कर्मचारियों को उम्र की अधिकता की वजह से अब तक फिक्स से ग्रेड में नहीं किया गया किया है उन्हें आयु में छूट देते हुए ग्रेड में किया जाये। अतः हम यह मांग पत्र प्रस्तुत करते हुए निवेदन करते हैं कि एक माह में इस मांग पत्र पर कर्मचारियों के हित में सकारात्मक कार्यवाही नहीं की जाने की सूरत में संगठन / समस्त कर्मचारी आगामी उर्स के आयोजन में सहयोग नहीं करने पर मजबूर होंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी आपकी होगी।

संवाद। मोहम्मद नज़ीर क़ादरी