देश विदेशहिंदी

ताज महोत्सव की तैयारियों के लिये बैठक का हुआ आयोजन।

आगरा। बैठक में चर्चा के दौरान यह सुनिश्चित किया गया कि आयोजन पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार किया जाय, यदि इस दौरान विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तिथियां निर्धारित होती है तो उसके अनुरूप बदलाव किया जा सकता है। आयुक्त ने सफल आयोजन के दृष्टिगत मेला स्थल व्यवस्था समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन समिति, प्रचार प्रसार समिति, सुरक्षा एवं यातायात समिति, स्टाल आवंटन समिति, टिकट बिक्री लेखा समिति, कलाकार/शिल्पी आवासीय व्यवस्था समिति, टेंडर समिति, स्पांसर/संसाधन समिति बनाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि समिति में पूर्व में निर्धारित नाम के अतिरिक्त किसी को जोड़ना है तो संबंधित समिति के अध्यक्ष द्वारा प्रस्ताव भेजा जाय। उन्होंने नगर आयुक्त, उप निदेशक पर्यटन तथा उपाध्यक्ष, आगरा विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये कि टेंडर आदि के साथ अन्य व्यवस्थाओं पर अभी से कार्यवाही प्रारम्भ कर दें, जिससे समय से व्यवस्थायें सुनिश्चित हो सकें।

बैठक में निर्णय लिया गया कि पूर्व चयनित स्थल सूरसदन शिल्पग्राम तथा सदर बाजार के अतिरिक्त यदि कोई और स्थान भी कार्यक्रम कराये जाने लायक हो तो उस पर भी विचार कर लिया जाय।गुप्ता ने कहा कि थीम निर्धारण के लिए आमजन निर्धारित तिथि से एक सप्ताह के अंदर अपना आवेदन व थीम प्रस्तुत कर सकता है।

बैठक में सुनिश्चित किया गया कि फूड स्टॉल व स्थानीय स्तर के शिल्पी उद्यमियों को स्थल आवंटन में शुल्क कम लिया जायेगा। टिकट दर 50 रू0 प्रति व्यक्ति होगी, विदेशी पर्यटक व 3 वर्ष से कम आयु के बच्चों का टिकट फ्री रहेगा। महोत्सव के दौरान स्ट्रीट वेंडर पार्किंग के पास रहेंगे और वह अपना कूड़ादान रखेंगे, जिससे गंदगी न फैलने पाये। नगर निगम द्वारा सफाई व्यवस्था को बनाये रखा जाये, इसके लिए ड्यूटी निर्धारित की जायेगी। (मेला) महोत्सव स्थल को आकर्षक बनाये जाने के लिए उद्यान विभाग द्वारा गमलों आदि की व्यवस्था की जाएगी।

उक्त अवसर पर दर्शकों को आवागमन में परेशानी न हो इसके लिए सिटी बस द्वारा शटल बस का संचालन किया जायेगा।गुप्ता ने स्पष्ट किया कि अग्निशमन विभाग के अधिकारी ए0सी0एम0 चतुर्थ, क्षेत्राधिकारी ताज तथा पर्यटन विभाग के नामित अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित किया जाय कि किसी प्रकार का कोई अतिक्रमण न होने पाये, इसका नियमानुसार पालन सुनिश्चित कराया जाय।

बैठक में जिलाधिकारीप्रभु एन0 सिंह, नगर आयुक्तनिखिल टीकाराम फुंडे, उपाध्यक्ष, विकास प्राधिकरणराजेंद्र पेंसिया, मुख्य विकास अधिकारीए0 मनिकन्डन एवं उप निदेशक पर्यटन सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here