अन्य

मलिन बस्तियों में लगे कोरोना से बचाव को टीके

उड़ान कार्यक्रम के तहत जनपद की तीन मलिन बस्तियों में लगे विशेष कैंप

आगरा (डीवीएनए )। जनपद में बुधवार को उड़ान कार्यक्रम के तहत तीन मलिन बस्तियों कछपुरा, टूंडपुरा और घड़ी भदौरिया में विशेष कैंपों का आयोजन हुआ। इसमें स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विशेष स्टॉल लगाए गए। इस मौके पर कोविड-19 टीकाकरण कैंप भी लगाए गए। इनमें लोगों को टीके लगाए गए और कोरोना से बचाव के उपाय बताए गए।
इस मौके पर किशोरियों और गर्भवती व बच्चों का वजन लिया गया। गर्भवती महिलाओं प्रतिदिन आयरन की गोली खाने की जानकारी दी गई। उन्हें अतिरिक्त आहार खाने व दिन में दो घंटे आराम करने की भी सलाह दी गई।
गढ़ी भदोरिया में यूनिसेफ संस्था के डीएमसी अमृतांशु राज ने कैंप का उद्घाटन किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के डॉ भुवनेश भास्कर और एसएम नेट यूनिसेफ की बीएमसी शायना परवीन मौजूद रहीं। विशेष कैंप के तहत विभिन्न विभागों की स्टाल लगाई गई और सरकारी योजनाओं से आमजन को अवगत कराया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-19 टीकाकरण पर फोकस किया गया और कैंप लगाकर लोगों का टीकाकरण किया गया। इसके साथ ही कोविड-19 से बचाव के उपाय लोगों को बताए गए।

आईसीडीएस विभाग की ओर से गर्भवती प्रीति, करिश्मा और आरती की गोद भराई की गई। उन्हें इस अवसर पर पोषण थाली और गुल्लक प्रदान की गई। इस अवसर पर 6 माह की उम्र पूरे कर चुके योगिता, मिस्टी और शशि को खीर खिला कर उनका अन्नप्राशन किया गया व उन्हें कटोरी और चम्मच प्रदान किए गए। इस अवसर पर सेक्टर सुपरवाइजर मंजू शर्मा आरती गुप्ता और अलका मिश्रा उपस्थित रहीं। विज्ञान फाउंडेशन के रवि कुमार उपस्थित रहे।

कछपुरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी संदीप तोमर और यूनिसेफ की बीएमसी रोजी परवीन की अगुवाई में कैंप लगा। आईसीडीएस विभाग की सेक्टर सुपरवाइजर नीता मंगवानी, रानी श्रीवास्तव मौजूद रहीं।

टुंडपुरा में सेक्टर सुपरवाइजर नीता गुलाटी और अनीता शर्मा ने आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के बारे में मॉडल बनाकर लोगों को जानकारी दी।

विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल
समाज कल्याण विभाग- वृद्धा पेंशन, शादी अनुदान, परिवारिक लाभ की जानकारी दी गई।
जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय द्वारा – विधवा पेंशन, कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी
नगर निगम – खाद बनाना, कूड़े-करकट का निस्तारण किया गया।
श्रम विभाग- ई-श्रम कार्ड बनाने की जानकारी दी गई।
स्वास्थ्य विभाग- कोविड वैक्सीनेशन और रूटीन टीकाकरण किया गया।
संवाद , दानिश उमरी