देश विदेशहिंदी

प्रदेश के पर्यावरण, वन मंत्री ने ‘सुर्खाब आर्ट क्लब’ का किया शुभारम्भ

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान ने आज दिनांक 17 दिसम्बर, 2021 को गोमतीनगर विस्तार, लखनऊ में विख्यात कलाकार सुशमा कुमार द्वारा स्थापित व संचालित ‘सुर्खाब आर्ट क्लब’ का षुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संयुक्त परिवारों में दादी, नानी के माध्यम से नई पीढ़ी पारम्परिक कलाओं से परिचित होकर इसे भावी पीढ़ी को संस्कार के रूप में विकसित करने में सहायक होती थी किन्तु एकल परिवार में यह परम्परा समाप्तप्राय हो रही है। इसके साथ ही वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति अपना लक्ष्य प्राप्त करने में इतना अधिक व्यस्त हो गया है कि दैनिक कार्यों से इतर पेण्टिंग व नृत्य जैसी रूचियां एवं षरीर को स्वस्थ रखने हेतु योग जैसी गतिविधियों से दूर होता जा रहा है। उक्त परिपेक्ष्य में पेण्टिंग, नृत्यकला व योग जैसी गतिविधियों के प्रति रूचि जागृत कर सीखने हेतु प्रेरित करने के लिए सुर्खाब आर्ट क्लब की स्थापना व संचालन एक अभिनव प्रयास है। मन्त्री जी ने सुशमा कुमार के प्रयासों की सराहना करते हुए सफलता हेतु शुभकामनाएं दीं।

सुर्खाब आर्ट क्लब की संस्थापक सुशमा कुमार बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। उत्कृश्ट कोटि की बैडमिण्टन खिलाड़ी होने के साथ ही कुमार स्वयं एक षौकिया व फ्री-लान्स कलाकार हैं तथा विगत 15 वर्शों में उनके द्वारा ‘सेव द वाईल्ड लाईफ एण्ड नेचर’, ‘सेव द टाईगर एण्ड नेचर’, ‘सेव द बर्ड एण्ड नेचर’ सहित वन, वन्यजीव व प्रकृति पर आधारित विभिन्न कला प्रदर्षनियों का आयोजन किया गया है। कुमार की पेण्टिंग्स को देष व विदेष के कला प्रेमियों से सराहना प्राप्त हुई है।

सुर्खाब आर्ट क्लब की संस्थापक व संचालक सुशमा कुमार ने इस अवसर पर कहा कि उनकी संस्था का उद्देष्य क्लब के माध्यम से महिलाओं को प्रकृति, वन्यजीव, पोर्टेट सहित विभिन्न राज्यों तथा उड़ीसा की पट्टचित्र, राजस्थान की राजपूत, आन्ध्र प्रदेष की कलमकारी, बिहार की मधुबनी, बंगाल की कालीघाट, मध्य प्रदेश से गोण्ड एवं महाराश्ट्र की वोरली सहित विभिन्न राज्यों की पेण्टिंग की षिक्षा देने के साथ ही, सकारात्मक जीवन के लिए जीवन हेतु फिटनेस, नृत्य एवं योग में षिक्षित व प्रषिक्षित करना है। इस उद्देष्य की पूर्ति हेतु क्लब में प्रातः व सायंकाल लेडी कोर्स ;स्ंकल बवनतेमद्ध, प्रिंसेस कोर्स ;च्तपदबमे ब्वनतेमद्ध व क्वीन कोर्स ;फनममद ब्वनतेमद्ध आयोजित किए जा रहे हैं। कुमार ने कहा कि क्लब की विस्तृत गतिविधियों की जानकारी सुर्खाब आर्ट क्लब की वेबसाईट से प्राप्त की जा सकती है।

कार्यक्रम में कला प्रेमियों, पर्यावरण क्षेत्र में कार्यरत् व्यक्तियों, वरिश्ठ अधिकारियों एवं स्थानीय निवासियों ने प्रतिभाग किया।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here