अन्य

खंदौली और सैयां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर हुई पीकू मॉक ड्रिल

स्वास्थ्य विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों के निर्देशन में हुई मॉक ड्रिल

आगरा, (डीवीएनए)।कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को परखने के लिए शनिवार को खंदौली और सैयां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पीकू मॉक ड्रिल की गई। मॉक ड्रिल के दौरान आई खामियों को बाद में दुरुस्त भी किया गया है।

एसीएमओ डॉ. एसएम तोमर ने बताया कि पीकू वार्ड के मॉक ड्रिल के दौरान डमी मरीज को वार्ड में एडमिट करने की प्रक्रिया को पूर्ण किया गया। इसमे मरीज के आने पर उसे तय गाइडलाइन के हिसाब से कोविड धनात्मक और संभावित कोविड धनात्मक होने पर अलग-अलग वार्ड में शिफ्ट किया गया। इस दौरान कोविड-19 कमांड सेंटर पर कॉल करके अस्पताल के आवंटन की प्रक्रिया को भी दोहराया गया। मॉकड्रिल में ऑन ड्यूटी चिकित्सकों ने मरीज को वार्ड में शिफ्ट करने और उसे उपचार देने का निर्णय लिया। इसे तय मानक समय 15 मिनट से पहले ही पूर्ण कर लिया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी स्टाफ और चिकित्सक तय गाइडलाइन के हिसाब से पीपीई किट पहनकर तैयार थे।

इस दौरान पीकू मॉक ड्रिल के नोडल अधिकारी डॉक्टर एसएम तोमर और विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ बीएस चंदेल ने मॉक ड्रिल का ऑब्जरवेशन किया। इस दौरान खंदौली सीएचसी के अधीक्षक डॉ प्रभात सिंह और बाल रोग विशेषज्ञ डॉ प्रमोद सिंह, डॉ आरसी माथुर मौजूद रहे।

संवाद। दानिश उमरी