देश विदेशहिंदी

जे. पी. सभागार में की गई दीक्षांत समारोह की रिहर्सल

आगरा। (डीवीएनए)डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के 86वें दीक्षांत समारोह का आज प्रातः जे.पी. सभागार में माननीय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय जी के निर्देशन में पूर्वाभ्यास किया गया । खंदारी परिसर स्थित कुलपति आवास से विधिवत रूप से शोभायात्रा प्रारंभ हुई और जेपी सभागार के पिछले द्वार से होते हुए सभागार में प्रविष्ट हुई ।
शोभायात्रा में सबसे आगे कुलसचिव श्री संजीव कुमार सिंह और परीक्षा नियंत्रक श्री अजय कृष्ण यादव चल रहे थे । उनके पीछे विद्या परिषद और कार्य परिषद के सदस्य और विभिन्न संकायों के अध्यक्ष चल रहे थे ।

माननीय कुलाधिपति महोदया की भूमिका में गृह विज्ञान संस्थान की निदेशिका प्रोफेसर अचला गक्खड़ और विशिष्ट अतिथि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश कुमार शर्मा की भूमिका में डॉक्टर बी.डी. शुक्ला माननीय कुलपति जी के साथ मंचासीन थे । ललित कला संस्थान के शिक्षक श्री देवाशीष गांगुली और उनके विद्यार्थियों द्वारा वंदे मातरम गीत के गायन के साथ दीक्षांत समारोह के पूर्वाभ्यास का शुभारंभ हुआ ।
डी. लिट्. और पीएच.डी. की उपाधियों के प्रविष्टि करण के पश्चात माननीय कुलपति जी ने विद्यार्थियों को दीक्षोपदेश प्रदान किया ।
इसके पश्चात पदक धारक विद्यार्थियों ने क्रमानुसार मंच पर आकर माननीय कुलाधिपति महोदया और विशिष्ट अतिथि से अपने-अपने पदक एवं उपाधियां प्राप्त कीं । ततपश्चात माननीय कुलाधिपति महोदय द्वारा ई माध्यम से विश्वविद्यालय द्वारा नवनिर्मित और जीर्णोद्धार कराए गए 5 भवनों का लोकार्पण किया गया । अंत में राष्ट्रगान के पश्चात माननीय कुलाधिपति महोदया द्वारा दीक्षांत समारोह के पूर्वाभ्यास के विधिवत समापन की घोषणा की गई और शोभायात्रा ने विपरीत क्रम में प्रस्थान किया ।
इस पूर्वाभ्यास का संचालन प्रोफेसर सुगम आनंद ने किया । माननीय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय जी के निर्देशन में संपन्न होने वाले इस पूर्वाभ्यास में कुलसचिव श्री संजीव कुमार सिंह , वित्त अधिकारी श्री ए के सिंह , परीक्षा नियंत्रक श्री अजय कृष्ण यादव के अतिरिक्त आवासीय इकाई के सभी आचार्यगण , विद्या परिषद और कार्य परिषद के सदस्य गण सहित बड़ी संख्या में उपाधि और पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी और विश्वविद्यालय के सभी सहायक कुलसचिव उपस्थित रहे ।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here