देश विदेशहिंदी

सात शहरों में नये इंटरनेट एक्सचेंज डिजिटल इंडिया का हुआ लोकार्पण

आगरा : भारत सरकार के मा0 राज्यमंत्री इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी कौशल विकास और उद्यमिता राजीव चन्द्रशेखर जी के साथ मा0 कानून एवं केन्द्रीय मंत्री प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल और सी0ई0ओ0 निक्सी अनिल कुमार जैन ने उ0प्र0 के सात शहरों में नये इंटरनेट एक्सचेंज प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, कानपुर, आगरा, डिजिटल इंडिया का एक साथ होलीडे होटल में लोकार्पण किया।

मा0 राज्यमंत्री जी ने कहा कि डिजिटल इंडिया डिजिटल उत्तर प्रदेश की प्रोग्रेस के लिए माइलस्टोन भी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा 2014-15 में डिजिटल इंडिया का एक प्रोग्राम लांच किया गया था, उनके मन में तीन उद्देश्य थे, उनका पहला उद्देश्य टेक्नोलॉजी और डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ भारत देश के सभी नागरिक के जीवन में एक बदलाव लाये, एक सरलता लाये और उनका दूसरा उद्देश्य टेक्नोलॉजी के साथ इकोनॉमिक्स एक्सपाइन करें, जिससे एक नया अवसर उत्पन्न हो और तीसरा उद्देश्य जो दुनिया में टेक्नोलॉजी का एक दौर शुरू हुआ है, उसमें भारत टेक्नोलॉजी का लीडरशिप दिखायें, दुनिया के देशों को लीडरशिप सेट करें। यह तीन सबसे बड़े उद्देश्य थे। अगर इस वर्तमान समय में इन तीनों उद्देश्यों का रिपोर्ट कार्ड करें जो पहला उद्देश्य था जो लोगों के जीवन में एक अहम बदलाव लाये, उसमें हम बहुत ही प्रोग्रेस किए हैं और इसका एक मूल उद्देश्य भी है कि पिछले 19 महीनों में जब दुनिया और भारत और हम सब इस कोरोना महामारी के कारण जो इकोनामी में कमीआई थी और हम फाइट बैक कर रहे थे। जो 19 महीने में रिस्पांस हुआ है, फूड डिस्ट्रीब्यूशन का, अस्पताल एवं वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन का हमारे इकोनामी को कम्युनिकेशन एवं रिमोट वर्किंग का इस सब का मूल कारण हमारा जो फाइट बैक इकोनामिक रिफॉर्म्स इसका सब मूल कारण था। 5 साल तक 80 करोड लोगों को इंटरनेट से जोड़ा गया और कोरोना से लड़ाई के लिए पूरी तरह तैयार थे और बहुत सारे लोगों की जिन्दगियां बचाने में सक्षम रहे। आज 19 महीने के बाद दुनिया में बड़े बड़े देश अमेरिका, वेस्टर्न, यूरोप आज भी वह मेहनत कर रहे हैं। उनके सोसाइटी में वैक्सीनेशन डिलीवर करने के लिए और उनके इकोनामी को स्टेबलाइज करने और आज हम 130 करोड़ वैक्सीन दे चुके हैं।

प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में हम यह हैं, हम हम हैं, हम भारत हैं की सबसे तेजी से जो इकोनामी बढ़ी है।
मा0 कानून एवं केन्द्रीय मंत्री प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल ने कहा कि यह कलयुग है इसका नाम रखा गया है मशीन का युग। यह सतयुग, द्वापर, त्रेता नहीं है। इस युग में देश ने बहुत उन्नति की है, जब भारत का कोई व्यक्ति एयरपोर्ट पर सिंगापुर, मलेशिया, यूरोप, अमेरिका में उतरता है तो टैक्सी वाले उनको आईटी वाले बोलते है, आईटी का मतलब इंडियन समझते हैं, आज हमारे इंजीनियर दुनिया में डंका बजा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूरोप के और कई देशों के लोग हमारे भारत देश को जादूगर का देश कहते थे और सपेरों का देश कहते थे, आदिवासियों का देश कहते थे उन लोगों को आजकल हम सिखा रहे हैं। आईटी के मामले में भारत विश्व गुरु बनेगा।
उक्त के अवसर पर मा0 विधायक पुरूषोत्तम खण्डेलवाल, पूरन डाबर, महानगर अध्यक्ष भानू महाजन सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here