अन्य

बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय में ”सृजन“ का आगाज़

आगरा ,छात्राओं में सृजनात्मक क्षमता की परख करने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से चित्रकला विभाग अपनी वार्षिक गतिविधियों के अन्तर्गत ‘सृजन’ सप्ताह का आयोजन करता है। इस वर्ष दिनांक 16.12.2021 से 22.12.2021 तक विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। इसके अन्तर्गत पोस्टर, पेटिंग, क्ले माॅडलिंग, स्लोगन एवं कैलीग्राफी, कोलाज, इन्स्टाॅलेशन एवं फोटोग्राफी आदि प्रतियोगिताएँ सम्मिलित हैं।
ये प्रतियोगिताएँ छात्राओं के चरित्र निर्माण, व्यक्तित्व के विकास तथा भावी जीवन में आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की ओर एक कदम है।
पेंटिंग ऐसा क्षेत्र है जहाँ-छात्रायें अपने आत्मिक विचारों की अभिव्यक्ति रूपों तथा रंगों के माध्यम से करती हैं। पेंटिग उन्हें अकादमिक ऊँचाइयों पर पहुँचाने के साथ-साथ कलाकार बनाती है। प्रदर्शन से विश्वास उत्पन्न होता है। पेंटिग को एक पूर्णकालिक व्यवसाय के रूप में अपनाया जा सकता है तथा अपनाया जा भी रहा है।
समाज में जनजागृति अभियान का सक्षम मानवीय स्त्रोत छात्रायें हैं। जनजागरूकता संदेशों को पोस्टरों तथा स्लोगनों के माध्यम से इनके चित्र संवेदित एवं शिक्षित करते हैं। समाज निर्माण में इनका अहम योगदान है। इस विधा को अपनाकर छात्रायें समाचार पत्रों, विज्ञापन एजेन्सियों, सामाजिक संस्थाओं आदि में रोजगार के अवसर पा सकती हैं तथा स्वतंत्र व्यवसाय भी कर सकती हैं।
काटूर्निंग भी एक ऐसी ही विधा है जिसके गहरे मायने हैं। जिसके माध्यम से सामाजिक समस्याओं पर प्रहार किया जाता है तथा ज्वलंत मुद्दों को उठाया जाता है। छात्राओं ने मंहगाई, पैट्रोल बचाओ, राजनीति, सड़क सुरक्षा जैसे विषयों पर कार्टून बनाये। फोटोग्राफी भी ऐसा ही सम्प्रेषणात्मक माध्यम जिसमें छात्रायें अपनी बात को सशक्त तरीके से कह सकती हैं। कार्यक्रम में छात्राओं ने प्रत्येक दिन बढ़-चढ़कर भागीदारी की।
प्रतियोगिताओं के परिणामों का निर्णय डाॅ॰ साधना सिंह के द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्राचार्या जी डाॅ॰ पूनम सिंह ने छात्राओं के कार्यों को देखा उनसे संवाद किया एवं उनके कार्यों की सराहना करते हुए उत्साहवर्धन किया। डाॅ॰ सविता प्रसाद, सुश्री विनीता गुप्ता, प्रीति का आयोजन में सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन विभागाध्यक्षा डाॅ॰ बिन्दु अवस्थी ने किया। डाॅ॰ नसरीन बेगम, डाॅ॰ सुनीता चैहान, डाॅ॰ राधा गुप्ता आदि उपस्थित थे।
प्रतियोगिताओं के परिणाम इस प्रकार रहेंः-
कार्टून: प्रथम-सुहाना खान, द्वितीय-रमा यादव, इतिशा शर्मा, तृतीय-तनु रहे।
पोस्टर: प्रथम-अंशी शर्मा, द्वितीय-इतिशा, आशू, तृतीय-छाया कुमारी, सुहाना एवं ईशू।
स्लोगन एवं कैलीग्राफी: प्रथम-इतिशा शर्मा, द्वितीय-मानसी सोनकर, तृतीय-अदीवा, सान्त्वना-मोहम्मदी कुरैशी, प्रेरणा गौतम
पेंटिग: प्रथम-परी चैहान, द्वितीय-दीक्षा, सुहाना खान, तृतीय-रमा यादव, अदीबा
क्ले माॅडलिंग: प्रथम-अलीशा, द्वितीय-आशू, सपना कुशवाह, तृतीय-सुहाना
कोलाज: प्रथम-अदीबा, द्वितीय-परी चैहान, तृतीय-इ्रशू, दीक्षा, सान्त्वना-प्रियंका, मोनिका
फोटोग्राफी: प्रथम-अमीशा लाल, द्वितीय-अलीशा, तृतीय-मानसी, अनुपम उपाध्याय, सान्त्वना-अलसबा
इन्स्टाॅलेशन: ग्रुप 2-प्रथम, ग्रुप 1-द्वितीय, ग्रुप 3-तृतीय