देश विदेशहिंदी

पुराने सपनों को पूरा कर रही डबल इंजन सरकार:अब खेलेगा यूपी, जीतेगा यूपी

लखनऊ। डबल इंजन की सरकार युवाओं के दशकों पुराने सपनों में रंग भर रही है। युवाओं को खेलों में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर अपना जौहर दिखाने के लिए मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय मील का पत्थर साबित होने वाला है। इससे युवाओं को खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने का मौका मिलेगा और खेलेगा यूपीए जीतेगा यूपी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सात सौ करोड़ की लागत से मेरठ के सरधना तहसील के सलावा में प्रदेश के पहले मेजर ध्यान चंद खेल विश्वविद्यालय की घोषणा की है और दो जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करने जा रहे हैं। विश्वविद्यालय में युवाओं को सभी प्रकार के खेलों का शिक्षण.प्रशिक्षण दिया जाएगा और राष्ट्रीयए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आधार पर स्नातक की डिग्री दी जाएगी। विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री इन स्पोर्ट्सए डिप्लोमाए सर्टिफिकेटए परानास्तकए एमफिल और पीएचडी आदि कोर्स होंगे। विश्वविद्यालय में 540 पुरुष और 540 महिला खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था होगी।

गंगनहर में रोविंग और राफ्टिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स का भी होगा प्रशिक्षण
करीब 91 एकड़ में बनने वाले इस विश्वविद्यालय में इंडोर स्टेडियमए सिंथेटिक रनिंग स्टेडियमए सिंथेटिक हॉकी मैदानए ओलंपिक स्तरीय स्वीमिंग पूलए फुटबाल मैदानए वालीबॉल कोर्टए बास्केटबाल कोर्टए हैंडबालए कबड्डी मैदानए लॉन टेनिस कोर्टए जिम्नेजियम हॉलए मल्टीपरपज हॉलए शूटिंग रेंजए स्क्वैश जिम्नास्टिकए वेट लिफ्टिंगए तीरंदाजीए क्याकिंग एंड कैनोइंगए अत्याधुनिक टर्फ मैदानए साइकिलिंग ट्रैक और योगा हॉल आदि होंगे। इसके अलावा एथलेटिक्सए आउटडोर गेम्सए ट्रैक एंड फील्डए जैवलिन थ्रोए भारोत्तोलनए कुश्तीए बाक्सिंग सहित पारंपरिक खेल मलखम्ब और खोखो का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। गंगनहर में रोविंग और राफ्टिंग जैसे जलीय खेलों का प्रशिक्षण भी होगा।

खिलाड़ियों को दी जा रही सरकारी नौकरी
सीएम के निर्देश पर पुलिस में खिलाड़ियों को नौकरी देने के लिए गृह विभाग की ओर से नीति बनाई जा रही है और जल्द जारी होने की उम्मीद है। हाल ही में नया पद सृजित कर प्रदेश में पहली बार भारतीय पुरुष हाकी टीम के सदस्य ललित कुमार उपाध्याय को पुलिस विभाग में पुलिस उपाधीक्षक के समकक्ष विशेष कार्याधिकारी के पद पर नियुक्त किया गया है। सीएम योगी ने कुश्ती और एक अन्य खेल को भी गोद लिया है।

खिलाड़ियों की डाइट मनी और पदक जीतने पर राशि भी बढ़ाई
सीएम योगी प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए हाल ही में खिलाड़ियों की डाइट मनी ढाई सौ रुपए से 375 रुपए बढाया है। पहले राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतने पर 50 हजार रुपए दिए जाते थेए जिसे सीएम योगी ने बढ़ाकर 10 लाख रुपए किया है। इसके अलावा उन्होंने 50 अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही खेल विभाग में 266 पदों पर नियुक्ति के आदेश दिए हैं। इसमें 16 क्रीडा अधिकारीए 100 उप क्रीडा अधिकारीए डेढ़ सहायक प्रशिक्षक शामिल हैं।

ग्रामीण स्टेडियमों का निर्माण और ओपेन जिम की कराई जा रही स्थापना
डबल इंजन की सरकार युवाओं और खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर कई योजनाएं चला रही है। सरकार ग्रामीण स्टेडियमों का निर्माण और ओपेन जिम की स्थापना करा रही है। खेलों के विकास और उदीयमान खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण के लिए निजी सहभागिता से खेल अकादमियों को विकसित किए जाने की नीति प्रख्यापित की गई है।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here