अन्य

फ्रीडम 2 वॉक एवं फ्रीडम 2 साइकिल कैम्पेन : नन्हीं छात्राएं कर रही है शहरवासियों को प्रेरित

अजमेर।राष्ट्रीय युवा दिवस पर आनासागर के किनारे-किनारे युवाओं की साइकिलिंग, सीनियर सिटीजन ने किया वॉक
फ्रीडम 2 वॉक एवं फ्रीडम 2 साइकिल कैम्पेन में शहर को विजयी बनाने के लिए शहर की दो नन्हीं छात्राएं प्रतिदिन साइकिलिंग कर रही है। आनासागर चौपाटी पर प्रतिदिन 45 से 50 किलोमीटर साइकिल चलाकर शहरवासियों को कैम्पेन में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित कर रही हैं। वहीं राष्ट्रीय युवा दिवस पर शहर के युवाओं ने साइकिलिंग की और सीनियर सिटीजन ने वॉक किया।
शास्त्रीनगर निवासी एचकेएच स्कूल में कक्षा सात और कक्षा आठ में अध्ययनरत लक्षिता गहलोत और वंशिका सोनी फ्रीडम 2 साइकिलिंग में हिस्सा ले रही है। आनासागर चौपाटी के चारों ओर साइकिलिंग कर रही है। सुबह-सुबह चौपाटी पर आने वाले लोग भी नन्हीं छात्राओं के प्रयासों को सराह रहे हैं। छात्राओं का कहना है कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश में फ्रीडम 2 वॉक एवं फ्रीडम 2 साइकिल कैम्पेन का आयोजन किया जा रहा है। इस तरह के आयोजन में सभी को सक्रिय भागीदारी निभानी चाहिए। साइकिलिंग करने से शरीर भी स्वस्थ्य रहता है। दोनों छात्राओं का कहना है कि इस कैम्पेन में शहरवासी हिस्सा लेकर शहर को देशभर की सभी सौ स्मार्ट सिटीज में विजयी बनाकर अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि साइकिलिंग और वॉकिंग को कैम्पेन का हिस्सा ना बनाकर जीवन में भी अपनाना चाहिए ताकि सभी लोग स्वस्थ्य रहें। आनासागर चौपाटी पर सीनियर सिटीजन के विभिन्न ग्रुप भी इस कैम्पेन में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। उल्लेखनीय है कि यह कैम्पेन 26 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय का उद्देश्य है कि आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी एवं ग्रीन मॉवीलिटी के साथ-साथ साइक्लिंग और वॉकिंग को प्रोत्साहित करना है। कैम्पेन में देश भर की सभी स्मार्ट सिटीज भाग ले रही हैं। अजमेर में अधिक से अधिक संख्या में लोग इस कैम्पेन में हिस्सा लेकर अपने शहर को राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलाने का प्रयास कर रहे हैं।
साइकिल पर आ रहे हैं ऑफिस
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी, अजमेर स्मार्ट सिटी के अधिकारी एवं पीएमसी के कार्मिक साइकिल पर ऑफिस आ रहे हैं। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं अजमेर स्मार्ट सिटी की मुख्य लेखाधिकारी श्रीमती पद्मनी सिंह, अधिशाषी अभियंता श्री प्रह्लाद पारीक, स्मार्ट सिटी के एसीपी श्री हरीश चावला और पीएमसी के श्री सिद्ध भटनागर सहित अन्य अपने घर से ऑफिस साइकिल से आकर अन्य लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।
आप भी इस तरह करें पंजीयन …
जो व्यक्ति प्रतिदिन टहलते हैं या साइक्लिंग करते हैं, उन्हें ज्यादा कुछ नहीं करते हुए केवल https://www.allforsport.in/challenges/challenge/6c9b3d68-5fcd-11ec-a737-a3212e0c172f वॉकिंग के लिए एवं https://www.allforsport.in/challenges/challenge/39f1b922-5fce-11ec-8941-e34d62956325 साइक्लिंग के लिए इस लिंक पर जाकर खुद को पंजीकृत करना है। वॉकिंग तथा साइक्लिंग के वक्त मोबाइल का नेट, ब्लूटूथ और जीपीएस ऑन रखना है, जिससे उनके द्वारा टहलने और साइक्लिंग के वक्त तय की गई दूरी को रिकॉर्ड किया जा सके।
1 गतिविधि को स्त्रावा पर सेव अवश्य करें।
2 यदि ऑल फोर स्पोर्ट्स ( वेबसाइट या एप्लीकेशन ) पर डेटा नहीं दिख रहा है तो स्त्रावा एप को कनेक्ट करें।
3 अजमेर शहर के प्रतिभागियों के घोषित पुरस्कार हेतु ऑल फोर स्पोर्ट्स ( वेबसाइट या एप्लीकेशन ) पर दर्ज एवं स्त्रावा पर दर्ज रिकॉर्ड को देखकर ही परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके लिए प्रतिदिन अपना स्त्रावा पर दर्ज गतिविधि को सेव करके आगामी 24 घंटे में ही walkandcycleajmer@gmail.com पर भी भेजे।
आप भी बन सकते हैं विजेता
1 जनवरी से 26 जनवरी तक यह प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतिदिन आप अपनी सुविधानुसार इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर विजेयी हो सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में डाउन लोड की गई स्त्रावा एप्लीकेशन के रिकॉर्ड बटन से अपनी एक्टीविटी को ट्रेक करना होगा। यह एक्टीविटी ऑटोमेटिक चैलेंज में रिकॉर्ड हो जाएगी। साइकिल कैम्पेन में 300 किमी से ज्यादा चलाने पर प्रमाण पत्र, 500 किमी से ज्यादा चलाने पर कॉफी मग, 600 से 700 किमी चलाने पर प्रथम 30 प्रतियोगियों को टी-शर्ट, 700 से 1000 किमी चलाने वाले प्रथम 20 प्रतियोगियों को ट्रेक सूट और 1000 किमी से ज्यादा चलाने वाले प्रथम 5 प्रतिभागियों को पुरस्कार में साइकिल दी जाएगी। इसी प्रकार वॉक कैम्पेन में 200 किमी से ज्यादा चलने पर प्रमाण पत्र, 300 किमी से ज्यादा चलने पर कॉफी मग, 300 से 400 किमी चलने पर प्रथम 30 प्रतिभागियों को टी-शर्ट, 400 किमी से ज्यादा चलने वाले प्रथम 20 प्रतिभागी को ट्रेकसूट दिया जाएगा।

संवाद। मोहम्मद नज़ीर क़ादरी