अन्य

विज़न 2026 ने प्रो. के.ए. सिद्दीक हसन मेमोरियल पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप की घोषणा की



मास्टर डिग्री करने वाले छात्र 25 जनवरी तक ऑनलाइन भरें फार्म
नई दिल्ली:  ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन ने प्रोफेसर सिद्दीक हसन मेमोरियल पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2021-22 की घोषणा की है। Humanities में मास्टर डिग्री करने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति में एक फॉर्म भर सकेंगे। पूरे भारत के होनहार छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप इस लिंक https://hwfindia.org पर क्लिक करके फॉर्म भर सकते हैं।ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 25 जनवरी है।
यह फाउंडेशन की नियमित शैक्षणिक छात्रवृत्ति के बिल्कुल अलग है, जो हर साल 500 बच्चों को दी जाती है, फाउंडेशन के सीईओ पी के नोफल ने कहा। इसके तहत राष्ट्रीय स्तर पर 100 ऐसे छात्रों का चयन किया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर लेकिन होनहार हैं और देश के उच्च संस्थानों में पढ़ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि यह ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से प्रो. के.ए. सिद्दीक हसन मेमोरियल पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप की शुरुआत है। होनहार स्नातकोत्तर छात्र अब हर साल इसका लाभ उठा सकेंगे।
प्रो. के.ए. सिद्दीक हसन ने 2006 में विजन 2016 की स्थापना की और देश भर के कमजोर वर्गों के जीवन में खुशी लाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए, खासकर उत्तर भारत में।
प्रो. के.ए. सिद्दीक हसन का जन्म 1945 में केरल में हुआ था। उन्होंने कुछ समय के लिए एक शिक्षक के रूप में सेवा की, लेकिन देश की बदलती परिस्थितियों में जब उनसे समाज की दुर्दशा देखी ना गई तो उन्होंने स्थिति का गहराई से अध्ययन करने के बाद सामाजिक बदलाव के लिए क़दम उठाया और एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक परिवर्तन के लिए अभियान शुरू किया और अंतिम सांस तक चिंतित रहने वाले इस समाजसेवी का 6 अप्रैल, 2021 को केरल में निधन हो गया।उनके द्वारा शुरू किया गया मिशन 2026 के तौर पर जारी है .