अन्य

घर-घर जाकर सोमवार से आशा करेंगी सर्वेक्षण

24 जनवरी से 29 जनवरी तक चलेगा अभियान
मतदान कार्मिक अवश्य लगवाए अपनी  एहतियाती या बूस्टर डोज : जिलाधिकारी
मथुरा ।कोविड-19 संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम के लिए  जिलाधिकारी के के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग अब घर-घर जाकर सर्वे करेगा। इसमें कोविड-19 संक्रमण से लक्षणयुक्त व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जाएगा और टीकाकरण से छूटे लोगों की सूची बनाई जाएगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा ने बताया कि जनपद में 24 जनवरी से 29 जनवरी तक कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम के लिए घर-घर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी। इसके लिए शनिवार को जनपद में कई स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया गया। इस अभियान में आशाएं डोर-टू-डोर जाएंगी और लोगों से उनके स्वास्थ्य का हाल पूछेंगी। यदि घर में किसी को कोविड संक्रमण के लक्षण होंगे तो उनका चिन्हांकन किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर उनकी जांच की जाएगी और उन्हें मेडिसिन किट दी जाएगी।
सीएमओ ने बताया कि घर-घर सर्वे के दौरान दो वर्ष के बच्चों के रूटीन टीकाकरण की जानकारी ली जाएगी। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की जानकारी ली जाएगी। 60 वर्ष से अधिक उम्र के उन लोगों की लिस्ट भी बनाई जाएगी, जिन्होंने कोविड टीके की प्रथम या द्वितीय डोज नहीं लगवाई है।
सीएमओ ने कहा कि प्रशिक्षण में बताया गया कि आशाएं घर-घर सर्वे के दौरान अपनी सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखें। तय कोविड के सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करें।
फरह ब्लॉक में शनिवार को को घर-घर सर्वे हेतु केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामवीर की अध्यक्षता में प्रशिक्षण का आयोजन हुआ। इसमें आशाओं को सर्वे के दौरान अपनाई जाने वाली सुरक्षा, रिपोर्टिंग के बारे में बताया गया। यूनिसेफ की डीएमसी सना परवीन और बीएमसी राजेश द्वारा आशाओं को कोविड से सुरक्षा के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।
बॉक्स
मतदान कार्मिक अवश्य लगवाए अपनी  एहतियाती या बूस्टर डोज : जिलाधिकारी
जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने अपील की है कि जिन कार्मिकों की ड्यूटी मतदान में लगी है | उनकी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज को लगे हुए 90 दिन या 3 महीने पूरे हो चुके हैं | ऐसे कार्मिक अपनी बूस्टर या ऐहतियाती डोज लगवा ले तथा ऐसे मतदान  कार्मिक जिनकी किन्हीं कारणवश दूसरी डोज नहीं लग पाई है, वह भी वैक्सीन की डोज अवश्य लगवा लें |जनपद में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल, पुलिस लाइन में प्रतिदिन टीकाकारण किया जा रहा है | मतदान प्रशिक्षण स्थल बीएसए कॉलेज में भी टीकाकरण कैंप में यह सुविधा उपलब्ध है|