अन्य

आज से शुरू होगा स्पर्श कुष्ठ रोगी जागरुकता अभियान

-कुष्ठ रोग के प्रति जागरुकता के लिए आयोजित होंगे कार्यक्रम
-जिलाधिकारी के संदेश को जनपद में पढाकर सुनाया जाएगा
फिरोजाबाद, जनपद में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर स्पर्श कुष्ठ रोगी जागरुकता अभियान की शुरूआत होगी। इसमें कुष्ठ रोग के खात्मे के लिए शपथ ली जाएगी और लोगों को कुष्ठ रोग के प्रति जागरुक किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि 30 जनवरी को बापू की पुण्यतिथि के अवसर पर स्पर्श कुष्ठ रोगी जागरुकता अभियान संचालित होगा। इस अवसर पर जनपद में ब्लॉक स्तर पर विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम होंगे। सीएमओ ऑफिस, सभी प्रशासनिक अधिकारी और ग्राम प्रधानों द्वारा जिलाधिकारी का सन्देश जनता को पढ़कर सुनाया जाएगा और जागरूकता संबंधित अपील की जाएगी। ग्राम पंचायत और ग्राम सभा के अंतर्गत जगह जगह पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए जाएंगे। समुदाय द्वारा कुष्ठ रोग से ठीक हुए व्यक्ति को उसकी सहमति के बाद उसको सम्मानित किया जाएगा । जागरूकता संबंधित कार्यक्रम स्कूल में आयोजित किए जाएंगे।
जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जनपद में रविवार को स्पर्श कुष्ठ रोग अभियान की शुरूआत होगी। इसके तहत जनपद में जागरुकता अभियान चलाए जाएंगे। इसके साथ ही कुष्ठ रोगियों की पहचान भी की जाएगी।
डीएलओ ने बताया कि कुष्ठ रोग माइक्रो वेक्टीरियम लैप्री नामक जीवाणु से होता है। यह साथ खाने, उठने बैठने से नहीं फैलता है। यह आनुवांशिक एवं छुआछूत रोग नहीं है। समय से जांच और उपचार कराने से दिव्यांगता से भी बचा जा सकता है। गांधी जी की पुण्यतिथि के दिन को राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है।
कुष्ठ रोग का इलाज
कुष्ठ रोग की दवा सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध होती है| राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम में कुष्ठ रोगियों के परिवार व आसपास के 10 घरों के स्वस्थ व्यक्तियों को कुष्ठ रोग से सुरक्षित रखने के लिए दवा का सेवन करवाया जाता है।
यह है लक्षण
-शरीर का कोई भी दाग धब्बा जिस पर सुन्नपन हो

  • उसमें खुजली ना हो, पसीना ना आता हो, कुष्ठ रोग हो सकता है
    -कान पर गांठे होना
    -हथेली और तलवों पर सुन्नपन होना