अन्य

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए कुलपति ने किया बैठक का आयोजन

आगरा। (डीवीएनए)राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के संबंध में आज अपराह्न 4:00 बजे जे.पी. सभागार में माननीय कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक जी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के अंतर्गत किया गया , जिसमें सभी अनुदानित , राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य के साथ-साथ चयनित स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों के प्राचायों ने भी प्रतिभाग किया ।

सर्वप्रथम सेंट जॉन्स कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर एसपी सिंह , डॉ परिहार और डॉ श्रीमती सविता शर्मा द्वारा पुष्पगुच्छ देकर कुलपति जी का स्वागत और अभिनंदन किया गया ।
बैठक के प्रमुख बिंदु इस प्रकार रहे –
1
नारायण कॉलेज शिकोहाबाद के प्राचार्य डॉ वीके सिंह द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन से संबंधित बिंदुओं पर पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण दिया गया ।
2
परीक्षा नियंत्रक श्री अजय कृष्ण यादव ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आधार पर आयोजित होने वाली प्रथम सत्र की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया जो इस प्रकार है , जिसका विवरण मैंने आपको अलग से प्रेषित कर दिया है ।
3
परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया को डीन फैकल्टी प्रोफेसर वी.के. सारस्वत ने विस्तार से प्रस्तुत किया ।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक जी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को समुचित रूप से लागू करने में आप सभी प्राचार्यो की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है । आगे आपने बताया कि शीघ्र ही मेजर और माइनर विषयों के समूह ( बुके ) बनाकर सभी कॉलेजों की लॉगिन आईडी पर अपलोड कर दिए जाएंगे , जहां से विद्यार्थी अपने समूह का चयन कर सकेगा । मध्य सत्र परीक्षा और रोजगारपरक पाठ्यक्रम के अंक सीधे ही कॉलेज अपने महाविद्यालय की लॉगिन आईडी पर अपलोड कर सकेंगे , जिससे परिणाम घोषित करने में समय बचेगा । आगे बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए विश्वविद्यालय द्वारा प्रत्येक जिले में एक-एक समन्वयक बनाया जाएगा , जो अपने जिले और नोडल केंद्रों से संबंधित महाविद्यालयों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति की जानकारी प्रदान करेंगे ।
आगे कुलपति जी ने कहा कि विश्व विद्यालय की प्रगति में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है आपकी किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान त्वरित गति से किया जाएगा ।
बैठक का संचालन किया डीन एकेडमिक प्रोफेसर संजीव कुमार ने किया ।
उपस्थिति इस प्रकार रही –
कुलसचिव श्री संजीव कुमार सिंह परीक्षा नियंत्रक श्री अजय कृष्ण यादव प्रति कुलपति प्रोफेसर अजय तनेजा , डीन फैकल्टी प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार सारस्वत , प्रोफेसर मनोज श्रीवास्तव प्रोफेसर वीके सिंह प्रोफेसर एसपी सिंह डॉ वंदना अग्रवाल डॉ निर्मला यादव प्रोफेसर शर्मिला शर्मा डॉक्टर ममता श्रीवास्तव डॉक्टर केके अग्रवाल आदि उपस्थित रहे

संवाद:- दानिश उमरी