अन्य

आयुष्मान भारत योजना से जिले के दो और अस्पताल जुड़े


अब जनपद के 24 अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड धारक भर्ती होकर करा सकेंगे मुफ्त उपचार
शिकोहाबाद का कीर्ति हॉस्पिटल और टूंडला का एफएच मेडिकल कॉलेज योजना से संबद्ध
फिरोजाबाद, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत अब जिले के दो नए प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराया जा सकेगा । स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद के शिकोहाबाद स्थित कीर्ति हॉस्पिटल और टूंडला के एफएच मेडिकल कॉलेज को योजना से संबद्ध किया गया है । योजना के तहत प्रति लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष पाँच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा सम्बद्ध अस्पताल में भर्ती होने पर मिलती है |
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि इन अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड धारक पात्र लाभार्थियों का निशुल्क उपचार हो सकेगा।
आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉक्टर हंसराज ने बताया कि शिकोहाबाद स्थित कीर्ति हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत के मरीजों को जनरल सर्जरी, ऑब्सटेट्रिक्स एवं गाइनेकोलॉजी इमरजेंसी रूम पैकेज में सुविधा मिलेगी। टूंडला स्थित एफएच मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान भारत के मरीजों को ओरल एंड मैक्सीलोफैसियल सर्जरी, जनरल मेडिसिन जनरल सर्जरी एवं इमरजेंसी रूम पैकेज में सुविधा मिलेगी।

नोडल अधिकारी ने बताया कि दोनों हॉस्पिटल के योजना से सम्बद्ध होने के बाद जिले में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कुल संबंध अस्पतालों की संख्या 24 हो गई है जिनमें निजी अस्पताल की संख्या 12 एवं सरकारी अस्पतालों की संख्या 12 है।

आयुष्मान भारत योजना के जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक गौरव शाक्य ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता सूची में लाभार्थी का नाम मिलने के बाद लाभार्थी का निशुल्क आयुष्मान कार्ड अप्लाई किया जाता है | राज्य स्तर से स्वीकृत होने के बाद लाभार्थी का कार्ड सूचीबद्ध अस्पताल में दिखाने के बाद योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड पर मुफ्त इलाज मिलता है। लाभार्थी आयुष्मान कार्ड जिले के उपरोक्त सरकारी अस्पताल पर अथवा जन सेवा केंद्र पर पात्रता सूची में नाम होने पर राशन कार्ड एवं आधार कार्ड ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करा कर निशुल्क बनवा सकते हैं। सीएमओ ने कहा कि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर लाभार्थी आयुष्मान भारत संबंधी शिकायत 14555 और 1800-1800-4444 टोल फ्री नंबर पर दर्ज करा सकते हैं।

जनपद में आयुष्मान भारत योजना से संबद्ध अस्पताल

  1. सीएचसी जसराना
  2. 2. सीएचसी टूंडला
  3. 3. जिला महिला अस्पताल फिरोजाबाद
  4. 4. जिला संयुक्त अस्पताल शिकोहाबाद
  5. 5. जिला पुरुष अस्पताल फिरोजाबाद
  6. 6. एफएच मेडिकल कॉलेज
  7. 7. गीता नेत्र चिकित्सालय
  8. 8. जीवन ज्योति हॉस्पिटल
  9. 9. जीवन धारा हॉस्पिटल
    1. कीर्ति हॉस्पिटल
    1. माता जावित्री देवी चैरिटेबल हॉस्पिटल
    1. ओम हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर
    1. फाको आई सर्जरी सेंटर
    1. सेवारत संस्थान ट्रॉमा एंड फिजियोथैरेपी धर्मार्थ समिति
    1. यूनिटी हॉस्पिटल
    1. सीएससी अरांव
    1. सीएचसी धनपुरा
    1. सीएचसी एका
    1. सीएससी जटाऊ
    1. सीएचसी खैरगढ़
    1. सीएचसी सिरसागंज
    1. डॉक्टर एमसी अग्रवाल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर
    1. रघु शांति हॉस्पिटल
    1. सब डिविजनल रेलवे हॉस्पिटल, टूंडला