अन्य

आगरा में कल होगी गर्भवती महिलाओं की मुफ्त जांच

गर्भवती महिलाओं के लिए क्लीनिक दिवस का होगा आयोजन
सीएमओ ने दिए सभी सेंटर प्रभारियों को निर्देश

 

आगरा(डीवीएनए )।जनपद में बुधवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत सभी तरह के स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं के लिए क्लीनिक दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच की जाएगी। सीएमओ ने इसके लिए सभी केंद्र प्रभारियों को जरूरी निर्देश दे दिए हैं। प्रत्येक आशा को कम से कम दो गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच करानी होगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि हर माह की नौ तारीख जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाता है। इस बार भी इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे समस्त संबंधित कर्मियों के साथ प्लानिंग बैठक कर लें और पीएमएसएमए दिवस की तैयारी कर लें।

सीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व खून, पेशाब, सिफलिस इत्यादि की जांच की जाएगी। इस अवसर पर उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हित किया जाएगा।
सीएमओ ने बताया कि सभी केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने बीसीपीएम और एचईओ के माध्यम से सभी आशा/आशा संगिनि को यह संदेश दिलवाएं कि प्रत्येक आशा क्षेत्र से कम से कम दो गर्भवती महिला अवश्य लाएं।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस पर प्रत्येक गर्भवती महिला अपना एमसीपी कार्ड अवश्य लेकर आएं, जिस पर संबंधित डॉक्टर, स्टाफ नर्स, पैथोलोजिस्ट संबंधित जानकारी भर सकें। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं की काउंसलिंग सामग्री के जरिए उनकी काउंसलिग भी की जाएगी।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला महिला चिकित्सालय पर भी प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाएगा। सभी द्वितीय एवं तृतीय तिमाही वाली गर्भवती की प्रसवपूर्व जांच यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जाँच की जाएगी।कार्यक्रम के दौरान जिला महिला अस्पताल (लेडी लायल) और सीएचसी फतेहाबाद में महिलाओं की अल्ट्रासाउंड जांच भी नि:शुल्क की जाएगी।
संवाद , दानिश उमरी