अन्य

सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन


भागलपुर:राष्ट्रीय सेवा योजना ,आर एस कॉलेज , तारापुर के तत्वावधान में सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन सत्र आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता महाविद्यालय के कर्मठ प्राचार्य डॉ उदय शंकर दास ने की जबकि मुख्य अतिथि के तौर पर मुंगेर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ राहुल कुमार थे। इस अवसर पर डॉ जमील अख्तर, डॉक्टर शाहिद रजा जमाल ,डॉक्टर ज्योति कुमारी ,सविता कुमारी प्रो कैलाश पंडित, प्रोफेसर पूर्णिमा गुप्ता के साथ आर एस कॉलेज तारापुर के एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर नीरज आदि मौजूद थे।
इस मौके पर कॉलेज के दिगर शिक्षक, शिक्षकेतर बंधु तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे ।
उक्त कार्यक्रम का संचालन उर्दू विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ शाहिद रजा जमाल ने किया तथा विषय प्रवेश और स्वागत भाषण कार्यक्रम पदाधिकारी नीरज ने पेश किया ।
कार्यक्रम का आगाज छात्र छात्राओं के स्वागत गान तथा एनएसएस गीत और एनएसएस क्लैप के साथ हुआ तदुपरांत आगत पदाधिकारियों और मंचासीन शिक्षकों का स्वागत पुष्प गुच्छ से किया गया। । इस अवसर पर अपने उद्गार व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि डॉ राहुल कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र जीवन के लिए बड़ी ही उपयोगी योजना है उन्होंने राष्ट्रीय सेवा सेवा योजना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी तथा इसके महत्व व योगदान पर विस्तृत प्रकाश डाला ।इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए डॉक्टर शाहिद रजा जमाल ने कहा कि आज 15 फरवरी का दिन बड़ा ऐतिहासिक दिन है ।इसी दिन तारापुर जो शहीदों की धरती है, इस धरती से 15 फरवरी 1932 में एक क्रांतिकारी उद्घोष हुआ था जिसकी गूंज पूरे भारतवर्ष में गूंजी थी और इसी उद्घोष ने आगे चलकर 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के लिए पृष्ठभूमि तैयार की थी। इस मौके ‌पर अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉ उदय शंकर दास ने कहा कि विगत कई वर्षों से आर एस कॉलेज तारापुर की राष्ट्रीय सेवा ईकई ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष शिविर लगाकर कई कार्यक्रम करती रही है और आज हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हम ग्रामीण क्षेत्र के पर गोररम्मा पंचायत में इस तरह का एक विशेष शिविर आयोजित करने जा रहे हैं। उन्होंने इसके लिए कार्यक्रम पदाधिकारी को बधाई दी ।
अंत में हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।
कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री अरुण कुमार ,वरुण, पंकज आनंदी ,कुणाल ,संतोष ,अभय, रामकुमार, साजन, कुणाल, श्रवन के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवक अखलाक ,त्रिलोकी आनंद, मिलीनियम कोई कोमल श्रेया ,अर्चना ,साजन नेहा आदि की भूमिका सराहनीय रही।