अन्य

संगीत विभाग में ‘सरगम अभ्यास विधि’ पर कार्यशाला का आयोजन

आगरा,बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय, आगरा में संगीत विभाग द्वारा ”अलंकार अभ्यास विधि“ पर कार्यशाला का एक दिवसीय शुभारम्भ हुआ। सर्वप्रथम माँ सरस्वती पर दीप प्रज्जवलित संगीत विभागाध्यक्ष डॉ॰ अमिता शर्मा तथा संगीत विभाग की अन्य प्रवक्ताओं एवं उर्दू विभाग की अध्यक्षा डॉ॰ नसरीन बेगम, डॉ॰ अमिता निगम, आई.क्यू.ए.सी. समन्वयक द्वारा किया गया। तत्पश्चात् कॉलेज प्रार्थना का प्रस्तुतीकरण छात्राओं द्वारा किया गया। कार्यशाला की प्रथम शुरूआत डॉ॰ अमिता शर्मा द्वारा की गई। जिसमें उन्होंने मूल प्रारम्भिक अलंकारों का स्वराभ्यास गाकर छात्राओं को बताया। डॉ॰ अमिता शर्मा के अनुसार-‘सा’ और ऊँ का रिय़ाज ही सम्पूर्ण संगीत है।
द्वितीय चरण का शुभारम्भ डॉ॰ अलका सिंह जी द्वारा किया गया जिसमें अलंकार के रिय़ाज के लिए छः चरण बताये।
जिसमें ‘सा’ स्वर का ठहराव बहुत ही आवश्यक है। धीरे-धीरे जब स्वरों का ठहराव हो जाता है तब स्वर की लय धीरे-धीरे बढ़ाते हैं। सभी मूल अलंकार को हारमोनियम पर गाकर छात्राओं को बताया साथ ही छात्राओं को अनुकरण भी कराया। संगीत गायन, सितार व तबला की छात्राओं ने उत्साहपूर्वक कार्यशाला में भाग लिया। संगीत विभाग की डॉ॰ अलका सिंह, डॉ॰ कृष्णा बाला सिंह, डॉ॰ शैलजा मिश्रा, डॉ॰ ज्योति सिंह तथा आनन्द हरिदास का विशेष सहयोग रहा।
कार्यशाला के समापन में डॉ॰ नसरीन बेगम ने प्रेरणादायक उद्बोधन से छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। कार्यशाला का धन्यवाद ज्ञापन डॉ॰ अमिता शर्मा (संगीत विभागाध्यक्षा) द्वारा किया गया।