अन्य

मोहे अपने ही रंग में रंग ले- अमीर खुसरो

आगरा(डीवीएनए )बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय के शिक्षक शिक्षा विभाग में बसन्तोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मॉं सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया, इस अवसर पर महाविद्यालय की कार्यवाहक प्राचार्या डा0 नसरीन बेगम ने अल्लामां इकबाल की प्रसिद्ध पंक्ति कहते हुए कहा कि ’’वजूदे जन से है तस्वीरे कायनात में रंग’’ दुनिया में जो खूबसूरती है वह महिलाओं से है जिस घर में महिलायें नही है वह घर वीरान है। इस सच्चाई से किसी को भी इन्कार नही हो सकता है।
आई.क्यू.ए’सी. की समन्वयक डा0 अमिता निगम ने कहा कि बसन्त जीवन में सकारात्मक संवेगों का संचार करने वाला है। साथ ही इन्होंने केदार नाथ अग्रवाल की प्रसिद्ध कविता ’’हवा हूॅं हवा में बसन्ती हवा हूॅ…………’’ं के माध्यम से छात्राओं को प्रकृति के सौन्दर्य से अवगत कराया।
विभागाध्यक्षा डा0 लता चन्दोला ने छात्राओं को जीवन के उतार चढ़ावों का दृढ़ता से सामना करने की सीख देते हुए सकारात्मक सोच के लिए प्रेरित किया। डा0 मनु शर्मा के निर्देशन में छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जिसके अन्तर्गत सरस्वती वन्दना,बसन्त गीत, लोक नृत्य एवं कटपुतली के माध्यम से बसन्त पर आधारित पौराणिक कथा प्रस्तुत की। चूॅकि कटपुतली का इतिहास 20वीं सदी से भी पुराना है इसलिए यह छात्राओं के आकर्षण का केन्द्र रहा।
कार्यक्रम का संचालन डा0 सुनीता चौहान द्वारा किया गया। कार्यक्रम में डा0 प्रीति शर्मा,डा0 अनीता शर्मा एवं बी0एड0, एम0 एड0 की समस्त छात्रायें उपस्थित रहीं। धन्यवाद ज्ञापन डा0 राजवाला द्वारा दिया गया।
संवाद , दानिश उमरी