अन्य

परिवार नियोजन और किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को बढ़ाने पर हुई चर्चा

शहरी स्वास्थ्य कार्यों की समीक्षा करने के लिए जिला स्तरीय बैठक का हुआ आयोजन

आगरा। (डीवीएनए)शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रमों को लेकर समीक्षा बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने की।
बैठक में डॉ. पीके शर्मा ने परिवार नियोजन साधनों को बढ़ावा देने के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के माध्यम से लक्षित दंपति को सहयोग देने और उन्हें परिवार नियोजन के संबंध में विस्तृत जानकारी देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आशा समय से सेंटर पर रिपोर्ट पहुंचाएं। इससे एचएमआईएस पोर्टल पर समय से अपलोड किया जा सकेगा। बैठक में टीसीआईएचसी पीएसआई इण्डिया के शरद श्रीवास्तव ने शहरी क्षेत्रों में किए जा रहे कार्य की प्रस्तुति दी जिसकी समीक्षा की गई। इस दौरान किशोर-किशोरी को भी अपनी यूपीएचसी पर सेवा दिलाने की भी बात की गई।
बैठक में एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन ने महिला आरोग्य समिति की बैठक के बारे में बात की और परिवार नियोजन दिवस को ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को सेवा दिलाने की बात कही। डॉ. पीके शर्मा ने टीसीआईएचसी के द्वारा शहरी क्षेत्र में किए जा रहे कार्य की प्रशंसा की और इस तरह आगे और सहयोग करते रहने के लिए कहा।
बैठक में नगर निगम के नगर स्वास्थ अधिकारी डॉ. अतुल भारती ने बताया कि परिवार नियोजन दिवस पर नगर निगम द्वारा साफ-सफाई कराकर चुना डलवाने का आश्वासन दिया। आईसीडीएस विभाग ने बताया कि फैसिलिटी किशोर स्वास्थ्य दिवस और सामुदायिक किशोर स्वास्थ्य दिवस पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थी को लेकर जाएंगी।
एसीएमओ डॉ. जनार्दन बाबू द्वारा सभी को धन्यवाद देते हुए बैठक का समापन किया गया। बैठक में डीपीएम कुलदीप भारद्वाज, मंडलीय सलाहकार मोहम्मद इरशाद , यूएचसी आकाश गौतम, डीईआईसी मैनेजर रमाकांत और टीसीआईएचसी पीएसआई इण्डिया आगरा की टीम भी मौजूद रही।

संवाद:- दानिश उमरी