अन्य

उपभोक्ताओं के कार्यों को समयबद्व कर आमजन में निगम की छवि सुधारे अफसर- निर्वाण

अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दफ्तर समय पर आने के निर्देश, अब लेट हुए तो होगी कार्यवाही
लंबित चल रहे कनेक्शनों को भी तुरंत जारी करने के निर्देश

अजमेर । विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एन.एस. निर्वाण ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप अधिकारी उपभोक्ताओं की समस्याओं को सजगता से सुनकर उनका समय पर निस्तारण करके आमजन में निगम की छवि सुधारें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी दफ्तर समय पर आना सुनिश्चित करें नहीं तो उनके विरुद्ध निगम द्वारा अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। लंबित चल रहे कनेक्शनों को भी तुरंत जारी करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री एन.एस. निर्वाण ने शनिवार को पंचशील स्थित मुख्यालय पर 11 जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली। बैठक की शुरुआत में तकनीकी निदेशक श्री ए.के. जागेटिया द्वारा नवनियुक्त प्रबंध निदेशक निर्वाण को बुके भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी अधिकारी अपने दफ्तर में फाइल को अनावश्यक ना रोके। 24 घंटे में फाइल पर कार्य कर उसे आगे के लिए प्रोसेस करें। किसी भी अधिकारी को कोई समस्या आती है तो मेरे पास आएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा उनकी समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण ही हमारी प्राथमिकता है।

102 प्रतिशत राजस्व वसूली सुनिश्चित करे अधिकारी निर्वाण ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 26 से 28 फरवरी तक चलने वाले राजस्व वसूली के विशेष अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा राजस्व वसूली कर अपने वित्तीय वर्ष के 102 प्रतिशत राजस्व वसूली के लक्ष्य को हासिल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कम राजस्व वसूली वाले सबडिवीजन के अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने 100 प्रतिशत से अधिक राजस्व वसूली करने वाले सब-डिवीजन के अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई। निर्वाण ने राजस्व वसूली के लिए अधीक्षण अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि सभी फील्ड में जाकर राजस्व वसूली अभियान की निगरानी करें तथा राजस्व वसूली सुनिश्चित करें।

सरकारी महकमों से करें समयबद्ध वसूली
निर्वाण ने सभी अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे सभी विभागों में अपने समकक्ष अधिकारियों से तालमेल बैठाकर निगम की बकाया वसूली करें। पिछले वर्ष मार्च के मुकाबले हमारे सरकारी बकाया में वृद्धि हुई है। इसलिए सभी विभागों में अपने समकक्ष अधिकारियों से तालमेल बैठाकर जल्द से जल्द राजस्व वसूली करे।

विद्युत छीजत का लिया उपखंडवार जायजा
निर्वाण ने उपखण्डवार छीजत का जायजा लिया। उन्होंने नागौर एवं बांसवाड़ा के अधीक्षण अभियन्ताओं को छीजत और घटाने के निर्देश देते हुए कहा कि मार्च माह के अंत तक हर हाल में अपना लक्ष्य हासिल करें। इस वित्तीय वर्ष में अजमेर डिस्कॉम के 165 सब-डिवीजन में पिछले वर्ष के मुकाबले छीजत कम हुई है। निर्वाण ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कृषि उपभोक्ताओं के भार की नियमित रूप से जांच करें। बढ़ा हुआ भार पाए जाने पर बिलिंग सिस्टम द्वारा उसका भार बढ़ाना भी सुनिश्चित करें।

लंबित कनेक्शन जारी कर उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाएं निर्वाण ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार लंबित पड़े सभी घरेलू, अघरेलू, कृषि तथा औद्योगिक कनेक्शनों को समय पर जारी कर आमजन को लाभ पहुंचाएं। उन्होंने बिलिंग स्टेटस, एटी एन्ड सी लॉसेस, पीएचइडी कनेक्शन, बंद एवं खराब मीटर, सतर्कता जांच समीक्षा, फीडर इंचार्ज राजस्व वसूली अभियान, कंज्यूमर टैगिंग, एनर्जी ऑडिट, फोटो रीडिंग, विद्युत उपभोक्ताओं के शिकायतों के निस्तारण की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर वृत्तवार सभी वरिष्ठ अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। बैठक के दौरान निदेशक तकनीकी ए.के.जागेटिया, मुख्य लेखा नियंत्रक एस.एम.माथुर, सचिव प्रशासन एन.एल.राठी, मुख्य अभियंता एम.एल.मीणा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता मुकेश बाल्दी, कंपनी सचिव सुश्री नेहा शर्मा, टीए टू एमडी राजीव वर्मा एवं प्रशांत पंवार सहित निगम के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

संवाद। मोहम्मद नज़ीर क़ादरी