अन्य

कैंसर अब लाइलाज नहीं , हो सकता है इलाज -डॉ रंगा राव

 

 

 

अजमेर ! देश के प्रख्यात कैंसर रोग विशेषज्ञ एवं पारस कैंसर सेंटर के चेयरमैन डॉ कर्नल आर रंगाराव ने कहा कि कैंसर बीमारी अब लाइलाज नहीं है कैंसर का हो सकता है !इलाज कैंसर की समय पर जांच एवं उपचार से 70 से 80 फ़ीसदी मरीज ठीक हो रहे हैं।

पारस कैंसर सेंटर के चेयरमैन डॉ रंगा राव आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा अजमेर क्लब में आयोजित कैंसर के प्रति जागरूकता विषय पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि कैंसर पूरी दुनिया के लिए समस्या है लेकिन समय पर इलाज जांच और उपचार होने से इस बीमारी से बचा जा सकता है डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की ओर से कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आमजन भी इस बीमारी के प्रति जागरूक हो और लोगों को भी जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि कैंसर की जांच के लिए बायोप्सी के साथ साथ बहुत से तरीके उपलब्ध है। जांच से पता चलने के बाद इस बीमारी को ठीक करने के लिए मुख्य रूप से कीमोथेरेपी का सहारा लिया जाता है परंतु अब कुछ चुनिंदा किस्म के कैंसर में ही कीमोथेरेपी से उपचार किया जाता है।

उन्होंने कहा कि कैंसर बीमारी की जांच होने के बाद प्रारंभिक स्तर पर गभीरता से इलाज प्रारंभ नहीं करना घातक साबित हो सकता है।

इस अवसर पर कैंसर विशेषज्ञ डॉ रूद्र प्रसाद आचार्य ने कहा कि अभी भी आम लोगों की धारणा है कि कैंसर लाइलाज बीमारी है इसलिए वह उपचार से कतराते हैं ! जबकि वर्तमान में अनेक आधुनिक दवाइयां एवं उपचार के तरीकों की मदद से कैंसर रोगियों को ठीक किया जा रहा है। है लोग जानकारी के अभाव में कीमोथेरेपी एवं कैंसर सर्जरी नहीं करना चाहते हैं और जानकार लोगों की सुनी सुनाई बातों से भ्रमित होते रहते हैं !

उन्होंने बताया कि बायोप्सी की जांच से कैंसर की जांच होती है न की फैलता है। इस भ्रांति के कारण कुछ बहुत से लोग इस बीमारी का जांच करवाने से कतराते हैं और कम समय में ही काल का ग्रास बन जाते हैं।
उन्होंने कहा कि शुद्ध शाकाहारी आहार नियमित व्यायाम एवं उचित परामर्श से कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है।

इस अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ राजकुमार जयपाल ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अजमेर में एमबीबीएस करने वाले डॉ कर्नल आर रंगाराव ने देश में कैंसर बीमारी पर रिसर्च कर नए आयाम स्थापित किए हैं और कैंसर के प्रति जागरूकता अभियान चला रहे हैं !

देश के प्रख्यात कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ कर्नल आर रंगा राव एवं डॉ रूद्र प्रसाद आचार्य दो दिवसीय अजमेर प्रवास के दौरान जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अजमेर में चिकित्सकों एवं छात्रों को कैंसर जागरूकता पर व्याख्यान देंगे एवं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन एवं सर्जिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया अजमेर द्वारा आयोजित कैंसर जागरूकता विषय पर विचार गोष्ठी को संबोधित करेंगे।

इस अवसर पर डॉ अनूप शर्मा डॉ लाल थडानी डॉ संजय पुरोहित अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव शिव कुमार बंसल तुषार सिंह यादव पार्षद हेमंत जोधा पंकज चौहान आदि ने कैंसर जागरूकता चर्चा में भाग लिया।

 

संवाद। मोहम्मद नज़ीर क़ादरी