अन्य

U.G.C,NET,JRF Orientation Program

आगरा (डीवीएनए )बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय, आगरा के शिक्षक शिक्षा विभाग में प्फ।ब् के अन्तर्गत दिनांक 25.02.2022 को यू.जी.सी. नेट पर एक ओरिएन्टेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें यू.जी.सी. नेट परामर्श समिति की सदस्या डॉ. सुनीता चौहान ने छात्राओं को यू.जी.सी. नेट एवं जे.आर.एफ. से सम्बंधित अनिवार्य शैक्षिक योग्यताओं के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
श्रीमती राजबाला ने यू.जी.सी. के परीक्षा पैटर्न, अंक विभाजन, मेरिट व चयन प्रक्रिया के विषय में जानकारी प्रदान की।
शिक्षक शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ॰ लता चन्दोला ने छात्राओं को नेट की तैयारी करने का सही तरीका बताया। कार्यक्रम में डॉ॰ राधा सिंह, डॉ॰ प्रीति शर्मा, डॉ॰ अनीता शर्मा, डॉ॰ कामना धवन तथा अन्य अतिथि प्रवक्ताओं ने भाग लिया।
महाविद्यालय की पूर्व प्राचार्या डॉ. नीता गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक छात्रा को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तत्पर होना पड़ेगा तभी वह लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगी।
I.Q.A.C समन्यवयक डॉ. अमिता निगम ने छात्राओं को समझाया कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। जीवन में किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आत्म-अनुशासन और मेहनत का कोई विकल्प नहीं है।
महाविद्यालय के उर्दू विभाग की अध्यक्षा डॉ. नसरीन बेगम ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि छात्राओं पर दोहरी जिम्मेदारी होती है। जिसे पूरा करने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से कार्य करना होगा।
कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ॰ सुनीता चौहान ने किया। कार्यक्रम में एम.एड., एम.ए., सभी विषय की 115 छात्राओं ने भाग लिया।
संवाद , दानिश उमरी