अन्य

खूबसूरत वॉल पेंटिंग्स से सजा अजमेर

पारम्परिक एवं संदेशात्मक वॉल पेंटिंग कर रही हैं शहरवासियों को जागरूक, 7 हजार 500 वर्ग मीटर पर दीवारों पर सजावट

अजमेर ,अजमेर स्मार्ट सिटी के तहत सरकारी कार्यालयों के बाहर एवं प्रमुख दीवारों की जा रही वॉल पेंटिंग्स शहरवासियों को आकर्षित कर रही हैं। पारम्परिक एवं संदेशात्मक वॉल पेटिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 7 हजार 500 वर्ग मीटर क्षेत्र में विभिन्न शैलियों की पेंटिंग का कार्य प्रगतिरत है। मार्च माह में यह कार्य पूर्ण कर लिए जाने की संभावना है। कलकारों द्वारा की जा रही पेंटिंग्स से दीवारों की सुन्दरता देखते ही बन रही है।
कलाकारों द्वारा पारम्परिक फड़ पेंटिंग, स्पोर्ट्स आइकन, योगा, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता पेंटिंग्स, ग्रामीण परिदृश्य सहित पक्षियों की सुन्दर चित्रकारी देखते बन रही है। इन चित्रकारियों को देख हर कोई उन्हें निहारने लगता है। राजस्थान लोकसेवा आयोग के बाहर एवं राजा साइकिल चौराहा पर पारम्परिक फड़ पेंटिंग के माध्यम से लोक देवाताओं का सुन्दर चित्रण किया गया है। इन पेटिंग के माध्यम से रहन-सहन एवं परिधानों के साथ विशेष आयोजन के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का संदेश दिया गया है। नाका मदार मधुवन कॉलोनी पार्क में ग्रामीण परिदृश्य के साथ सन-फ्लोवर पेंटिंग और पनघट का दृश्य यहां आने वाले लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण की पेंटिंग के माध्यम से शहरवासियों को जागरूक किया गया है। सुभाष उद्यान के बाहर दीवारों को स्वच्छता पेंटिंग्स की गई है। पेंटिंग के माध्य से लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने एवं उसके दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई है। चन्दरवरदायी खेल स्टेडियम एवं इन्डोर स्टेडिम की दीवारों पर स्पोर्ट्स आइकन के साथ चित्रों के माध्यम से योग करते दर्शाया गया है। पुष्कर रोड रोड पुरानी विश्राम स्थली लेक फ्रंट बर्ड पार्क में सेलानी पक्षियों के चित्रों की सुन्दता देखते ही बन रही है। उल्लेखनीय है कि मुराल एंड वॉल पेंटिंग्स के माध्यम से प्रमुख रूप से सावित्री कॉलेज दीवार, मार्टिंडल ब्रिज की पेरापिट वॉल, रीजनल कॉलेज की दीवार, केंद्रीय कारागृह की दीवार, अरबन हाट वैशाली नगर, जयपुर रोड पुलिया, एमडीएस तिराहा स्थित अंडर पास, नगर निगम की दीवार, पुष्कर रोड स्थित लेकफ्रंट पार्क में भीतर की तरफ दीवारों पर, आरटीडीसी के बाहर दीवार पर, कलक्ट्रेट के सामने एसबीआई मुख्य शाखा की दीवार, कलक्ट्रेट के सामने एवं कलक्ट्रेट की दीवार, सीपीडब्ल्यूडी की दीवार सहित अन्य स्थानों पर राजस्थानी शैलियों सहित विभिन्न प्रकार के पेंटिंग की गई है। इसी प्रकार सूचना केंद्र में बने ओपन एयर थियेटर में भी पेंटिंग कर इसकी सुन्दरता बढ़ाई गई है। यहां पर सेल्फी पाइंट बनाया गया है। इन पेंटिंग के माध्यम से सरकार की जन कल्याण कारी नीतियों को भी उजागर किया गया है।
पेंटिंग शहरवासियों को कर रही हैं अपनी ओर आकृर्षित
मुराल एंड वॉल पेंटिंग के माध्यम से देश सहित प्रदेश के ऐतिहासिक स्थलों का चित्रण किया गया है। शहर के प्रमुख स्थानों पर राजस्थानी शैली की पेंटिंग नजर आ रही है। ये पेंटिंग यकायक लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हे। सावित्री कॉलेज की दीवार पर देश एवं समाज में सर्वोच्य शिखर पर पहुंचने वाली महिलाओं की फोटो बनाई गई है। कलेक्ट्रेट के बाहर पेटिंग्स के माध्सम से कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया गया है। पुष्कर रोड स्थित लेकफ्रंट बर्ड पार्क की भीतर की तरफ दीवारों पर पक्षियों एवं जानवरों की आकर्षक फोटो बनाई गई हैं। यह स्थान पार्क में भ्रमण करने वालों के लिए सेल्फि पाइंट बन गया है। कुन्दन नगर चौराहों पर मांडणा का चित्रण किया गया हैं। रीजनल कॉलेज की दीवार पर चित्रों के माध्यम से प्राकृतिक नजारों को दर्शाया गया है। आरटीडीसी के बाहर दीवारों पर राजस्थानी शैली देखी जा सकती है। साथ ही कलेक्ट्रेट के सामने दीवारों पर आपको अजमेरी गेट अजमेर, रेलवे स्टेशन, जल महल उदयपुर, राष्ट्रपति भवन, जोधपुर का मेहरानगढ़ का किला्, अजमेर का किला, जयपुर का हवा महल सहित अन्य पर्यटन स्थल चित्रों के माध्यम से उकेरे गए हैं। जिनकी सुन्दरता देखते ही बन रही है।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी