अन्य

भारत सरकार से युद्ध विराम हेतु सार्थक पहल करने की विनम्र अपील

आगरा (डीवीएनए ), समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव/ पूर्व केंद्रीय मंत्री भारत सरकार रामजी लाल सुमन जी के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक पर शांतिपूर्ण तरीके से एकत्रित होकर भारत सरकार से युद्ध विराम हेतु सार्थक पहल करने की विनम्र अपील की तथा यूक्रेन में मारे गए भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा को विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए 2 मिनट का मौन रख आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।
इस दौरान सुमन ने कहा कि भारत को तत्काल युद्ध विराम हेतु सार्थक पहल करनी चाहिए भारत मानवता का पक्षधर है तथा अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी का देश है। यदि समय रहते युद्ध को नहीं रोका गया तो इसका दुष्परिणाम संपूर्ण विश्व को भुगतना पड़ेगा। इस प्रकार तो कोई भी ताकतवर देश कभी भी छोटे देशों की संप्रभुता के लिए खतरा उत्पन्न कर सकता है। युद्ध की परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए अमेरिका ने बहुत पहले सचेत किया था जिसके चलते अनेकों देशों ने अपने नागरिकों एवं छात्रों को समय रहते सकुशल वापस बुलाने के समुचित प्रबंध किए कहीं ना कहीं भारतीय छात्रों की वापसी के प्रति केंद्र सरकार समय रहते गंभीर नहीं रही जिसके कारण हजारों छात्र भूख, बेबसी के चलते असहाय लाचार होकर यूक्रेन में फंसे हुए हैं उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में चुनाव हैं देश के प्रधानमंत्री समेत केंद्र सरकार के समस्त मंत्री प्रचार में व्यस्त रहे। छात्रों की सकुशल वापसी के समुचित प्रबंध करने में विलंब हुआ जिसके कारण हजारों भारतीय छात्रों का जीवन संकट में फंसा हुआ है हम केंद्र सरकार से व्यापक प्रबंध कर भारतीय छात्रों की सकुशल वापसी की मांग करते हैं साथ ही साथ विश्व पटल पर युद्ध विराम हेतु सार्थक पहल भारत द्वारा किए जाने की भी विनम्र अपील करते हैं।
सपा के पूर्व महासचिव धर्मेंद्र यादव, लाल सिंह लोधी एवं सलीम शाह द्वारा संयुक्त रुप से केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए कहां कि देश के प्रधानमंत्री गृहमंत्री होने के साथ-साथ मोदी जी एवं अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी के प्रचार मंत्री होने के दायित्व का निर्वाह चुनावों में प्राथमिकता के आधार पर किया समय रहते भारतीय छात्रों की यूक्रेन से सकुशल वापसी हेतु समुचित प्रबंध किए जाने में अनावश्यक विलंब के चलते भारतीय छात्रों का जीवन आज संकट में है यदि हमारे देश में शिक्षा के सस्ते साधन उपलब्ध होते तो शायद इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को अन्य देशों में जाकर शिक्षा प्राप्त करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ता।
इस दौरान प्रमुख रूप से श्याम कुमार करुणेश, लाल सिंह लोधी, धर्मेंद्र यादव, श्री प्रकाश यादव पिंटू, सलीम शाह, बाबा राजपाल, मदन गर्ग, राम नरेश यादव, हरिशंकर शर्मा, सोनू त्यागी, विक्रम यादव ,जीतू चौधरी, सत्येंद्र त्यागी ,बृजेश यादव, हीरा सिंह बघेल, अमित जैन, विनय मित्तल, राहुल घोष, पुरुषोत्तम निषाद, आशीष,अनुराग आर्य, मोइन बाबू, गौरव माहौर, अनिल भारती, सोनू चौहान, प्रवीना पालीवाल, ज्योति सूरी, सरिता यादव, बिन्नी सक्सेना, उस्मान अब्बास, राज धनगर, केशव लोधी ,रूमाल सिंह, लाल सिंह यादव, ऋषि यादव संजय माहौर, प्रदीप मुखिया, साबिर अली,शफीक अहमद एडवोकेट, मुन्ना खान, मन्ना पहलवान, अशोक कुमार, गुड्डी बेगम इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
संवाद , दानिश उमरी