अन्य

यूक्रेन से भारत लौटे आगरा निवासी से मिले महापौर नवीन जैन

आगरा। यूक्रेन और रुस में छिड़े युद्ध के कारण यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे भारत के हज़ारों छात्र छात्राएं वहाँ फँसे हुए हैं। उन सभी छात्रों के वतन वापसी के लिये भारत सरकार द्वारा ‘ऑपरेशन गंगा’ के चलाया जा रहे है। जिसके चलते यूक्रेन में फंसे हज़ारों छात्रों को सुरक्षित भारत लाकर उनके घर पहुंचाया जा रहा है। आगरा के भी कुछ छात्र-छात्राएं हैं जो वहाँ एमबीबीएस की शिक्षा ग्रहण करने गये थे। ऐसे ही यूक्रेन में फंसे कमलानगर निवासी छात्र गौरव गौतम की आज शनिवार को घर वापसी हुई। इस जानकारी पर महापौर नवीन जैन ने छात्र गौरव के आवास पर जाकर मुलाक़ात की और युद्ध शुरू होने के बाद से लेकर वतन वापसी के दौरान उनके साथ हुए घटनाक्रम को जाना।
महापौर नवीन जैन ने छात्र गौरव से यूक्रेन की वर्तमान स्थिति और वहां की जानकारी ली कि अभी कितने छात्र और वहाँ फँसे हैं, सरकार द्वारा किस तरह से आपकी मदद की गई। छात्र गौरव गौतम ने बताया कि आज मुझे गर्व होता है कि ‘मैं भारतीय हूँ और गर्व है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी है। मैं व मेरे साथ जो जो छात्र जिस भी स्थान से गुजर रहे थे वहाँ जो भी आर्मी खड़ी थी, उन्होंने हम से कुछ नहीं कहा क्योंकि हमारी बस पर भारत का झंडा लगा हुआ था। इसके अलावा यदि भारत सरकार द्वारा सही समय पर हमें एडवाइजरी नहीं दी जाती तो शायद हम भारत वापिस नहीं आ पाते।
गौरव ने भारत के तिरंगे की महत्वत्ता बताते हुए कहा कि यूक्रेन में सिर्फ़ भारत के लोग सुरक्षित हैं। पाकिस्तान, अफगानिस्तान, अफ्रीका व बहुत से देश के बच्चे भारत का झंडा लेकर ही यूक्रेन से सुरक्षित बाहर निकलने का प्रयास कर रहे हैं। क्योंकि सभी को पता है यदि सुरक्षित रहना तो सिर्फ़ भारत का झंडा ही उन्हें बचा सकता है। यह सब पीएम मोदी के कारण ही संभव हो पाया है। गौरव ने पीएम मोदी को ह्रदय से धन्यवाद देते हुए कहा कि उनकी वजह से वह सकुशल भारत आकर अपने परिवार से मिल सके हैं।
इस दौरान पार्षद रवि शर्मा, मंडल महामंत्री रवि अग्रवाल, युवा मोर्चा बल्केश्वर मंडल अध्यक्ष शैलू गौतम एवं परिवार के लोग उपस्थित रहे।
संवाद, दानिश उमरी