अन्य

श्रीनगर में 10-11 मार्च को यूनानी दिवस समारोह और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

नई दिल्ली: केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (के.यू.चि.अ.प.), आयुष मंत्रालय, भारत सरकार 10-11 मार्च, 2022 को श्रीनगर में यूनानी दिवस 2022 समारोह के भाग के रूप में यूनानी चिकित्सा पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

सम्मेलन के बारे में बताते हुए प्रो. आसिम अली ख़ान, महानिदेशक, के.यू.चि.अ.प., आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा कि “अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए यूनानी चिकित्सा में आहार और पोषण” को सम्मेलन का विषय चुना गया है जो कि बहुत महत्वपूर्ण है और राष्ट्रीय प्राथमिकता के अनुरूप है। उन्होंने आगे कहा कि सम्मेलन का आयोजन 10-11 फरवरी 2022 को यूनानी दिवस के अवसर पर होना था लेकिन कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण इसे 10-11 मार्च 2022 के लिए पुनर्निर्धारित करना पड़ा।

प्रो. ख़ान ने कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य बीमारी के बोझ और मृत्यु दर को कम करने के लिए यूनानी चिकित्सा की क्षमता का पता लगाना है ताकि अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के सतत विकास लक्ष्य-3 को प्राप्त किया जा सके। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आहार और पोषण से संबंधित विभिन्न विषयों पर समर्पित अनेक वैज्ञानिक सत्र होंगे।