अन्य

के.यू.चि.अ.प. श्रीनार में यूनानी दिवस समारोह एवं अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन आयोजित कर रहा है

नई दिल्ली, : केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (के.यू.चि.अ.प.), आयुष मंत्रालय, भारत सरकार 10-11 मार्च 2022 को शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, श्रीनगर में यूनानी दिवस 2022 और यूनानी चिकित्सा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का हाइब्रिड मोड में आयोजन कर रहा है जिसमें श्री सर्बानंद सोनोवाल, माननीय केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, आयुष मंत्रालय तथा पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय मुख्य अतिथि, और डॉ. मुंजपरा महेंद्रभाई कालूभाई, माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, आयुष मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और श्री मनोज सिन्हा, माननीय उपराज्यपाल, जम्मू-कश्मीर विशिष्ट अतिथि होंगे।

उद्घाटन समारोह में श्री प्रमोद कुमार पाठक, विशेष सचिव, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार, प्रो. आसिम अली ख़ान, महानिदेशक, के.यू.चि.अ.प. और डॉ. एम. ए. क़ासमी, सलाहकार (यूनानी), आयुष मंत्रालय, भारत सरकार भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय “अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए यूनानी चिकित्सा में आहार और पोषण” है, जिस में विभिन्न्य उप-विषयों अर्थात “आहार और पोषण – स्वास्थ्य क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण शाख”, “वैश्विक स्वास्थ्य के लिए यूनानी चिकित्सा”, “आहार और पोषण – प्रतिरक्षा में सुधार के लिए यूनानी चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण घटक”, “महामारी के दौरान सीखे गए सबक”, “अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण – सतत विकास लक्ष्य-3 की प्राप्ति”, “गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी) के लिए पारंपरिक चिकित्सा पद्धति” और “स्वास्थ्य एवं  कल्याण” पर एक पैनल चर्चा और आठ वैज्ञानिक सत्र आयोजित किए जाएंगे।

सम्मेलन के बारे में बताते हुए प्रो. आसिम अली ख़ान ने कहा कि स्वास्थ्य विज्ञान के क्षेत्र के अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ सम्मेलन में अपने ज्ञान, विशेषज्ञता और अनुभव साझा करेंगे। उन्होने आशा व्यक्त की कि यूनानी चिकित्सा और संबंधित स्वास्थ्य विज्ञान के विकास में लगे उद्योग, अकादमिक और अनुसंधान संगठनों के हितधारक बड़ी संख्या में कार्यक्रम में भाग लेंगे।