अन्य

गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच जरूरी-सीएमओ


जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित अभियान दिवस

आगरा।जनपद की समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर आज बुधवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया गया । इसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच की गई। इसमें गर्भवस्था के द्वितिय एवं तृतीय तिमाही की प्रसवपूर्व जांच की गई। गर्भवती और तीमारदारों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। कोरोना से बचाव के टिप्स भी दिए गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद के सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन हुआ। गर्भवती को एनीमिया से बचाव के बारे में जानकारी दी गई। उच्च जोखिम वाली महिलाओं को चिन्हित कर संदर्भित भी किया गया |उपस्थित गर्भवतियों को परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए काउंसलिंग की गई साथ ही अंतरा इंजेक्शन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई |

एसीएमओ आरसीएच/ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन एवं जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरौली अहीर पर सपोर्टिव सुपर विजन एवं पीएमएसएमए की ऑनलाइन चेकलिस्ट भी भरी गयी।जिसमें 176 गर्भवती महिलाओं कि स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर समस्त गर्भवती महिलाओं का यूरिन, हीमोग्लोबिन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप , अल्ट्रासाउंड, एचआईवी और कोविड -19 की जांच एवं कोविड़ टीका भी लगाया गया। इसके अलावा दंपति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन कार्यक्रम के टूल को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर प्रत्येक आशा के द्वारा कोविड प्रोटोकॉल के पालन हेतु लाभार्थियों को जागरूक भी किया गया।
गर्भवती रोशनी ने बताया कि मैंने पीएमएसएमए दिवस पर अपनी प्रसव पूर्व जांच कराई है। पिछले महीने जांच में खून की कमी पाई गई थी, लेकिन अब पहले से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ा है। डॉक्टर साहब ने सलाह दी कि खानपान का ध्यान रखने और आयरन की गोली रोज खाने के लिए कहा है।

संवाद। दानिश उमरी