अन्य

आज से शुरू होगा कृमि मुक्ति अभियान


एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई जाएगी पेट के कीड़े निकालने की दवा

आगरा। (डीवीएनए) ज़िले के एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाव के लिए 11 और 12 मार्च को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत पेट के कीड़े निकालने की दवा एलबेंडाजोल खिलाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाने के लिए कृमि मुक्ति अभियान साल में दो बार चलाया जाता है। शासन के निर्देश पर जनपद में 11 और 12 मार्च को अभियान चलाया जा रहा है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम एक से पांच वर्ष तक के सभी पंजीकृत बच्चों और 6 से 19 वर्ष तक के स्कूल न जाने वाले सभी बालक – बालिकाओं, ईंट भट्टों पर कार्य करने वाले श्रमिक एवं घूमंतू लोगों के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्र पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से एलबेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। डॉ. अग्निहोत्री ने बताया कि 6 से 19 वर्ष तक के सभी छात्र-छात्राओं को सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त व निजी स्कूलों और मदरसों में शिक्षकों के माध्यम से दवा खिलाई जाएगी।

डॉ. अग्निहोत्री ने बताया कि अभियान के बाद 14 से 19 मार्च तक जनपद में मॉप अप राउंड चलाया जाएगा। इसमें स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों पर कृमि मुक्ति दिवस के दिन जो लाभार्थी अनुपस्थित रहने या किन्हीं अन्य कारणों से दवा खाने से वंचित रह गए होंगे, उनकी सूची तैयार कर मॉप अप राउंड में दवा खिलाई जाएगी।

डॉ. अग्निहोत्री ने बताया कि एक से दो वर्ष के बच्चों को 200 मिग्रा (आधी गोली) तथा दो से तीन वर्ष तक के बच्चों को एक गोली (400 मिग्रा) दो चम्मचों के बीच पीस कर तथा तीन से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को 400 मिग्रा यानि एक गोली चबाकर खिलायी जाएगी। सभी बच्चों को गोली पानी के साथ लेनी है।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ. विजय सिंह ने बताया कार्यक्रम में आईसीडीएस डिपार्टमेंट और शिक्षा विभाग द्वारा सहयोग किया जाएगा l राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के द्वारा कार्यक्रम के क्रियान्वयन से संबंधित जिम्मेदारियों में अपना सहयोग प्रदान करेगी ।

संवाद:- दानिश उमरी