अन्य

अजमेर स्मार्ट सिटी 11 वें पायदान पर

देश भर की 100 स्मार्ट सिटीज में अजमेर ने टॉप-15 में शामिल
देश भर की 100 स्मार्ट सिटीज में अजमेर ने एक बार फिर अपना सर्व श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए टॉप-15 में जगह बनाई है

अज़मेर । स्मार्ट सिटी रैकिंग में अजमेर स्मार्ट सिटी ने 11 वां स्थान हासिल कर लिया है। 4 मार्च को अजमेर 22 वें स्थान पर रहा था।
भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा कार्यों की प्रगति के आधार पर देश भर की सभी 100 स्मार्ट सिटीज की रैंकिंग जारी की जाती है। मंत्रालय द्वारा प्रत्येक माह जारी की गई रैंकिंग के अनुसार अजमेर ने 11 वां स्थान हासिल किया है।

उल्लेखनीय है कि सभी स्मार्ट सिटीज द्वारा प्रत्येक माह की 10 तारीख से पहले गत माह की वित्तीय प्रगति को पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार ने रैकिंग के मापदण्डों में किए गए बदलाव के तहत अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा रैंकिंग के मापदण्ड को ध्यान में रखते हुए नेशनल इन्फ्रा स्ट्रेक्चर प्रोजेक्ट्स और ओओएमएफ की आवश्यक प्रविष्ठियां पूर्ण कर इसके पूरे अंक प्राप्त किए हैं। साथ ही अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा अजमेर स्मार्ट सिटी को 12 करोड़ रूपये का अंशदान प्राप्त कर लिया गया है। अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड सितंबर 2016 से लेकर आज दिनांक तक रैंकिंग में एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अंश दीप व नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री देवेंद्र कुमार के कुशल नेतृत्व एवं निर्देशन में अजमेर स्मार्ट सिटी ने बेहतर प्रदर्शन कर कार्य योजनाओं को अंजाम दिया है। समयबद्ध प्रोजेक्ट्स की निविदाएं जारी करना, समय पर प्रोजेक्ट्स को पूरा करना एवं केंद्र-राज्य के अतिरिक्त निकायों से जारी राशि का तय समय सीमा में उपयोग करना रैकिंग में सुधार के प्रमुख कारण रहे हैं। 100 अंकों के साथ-साथ इस बार 40 अंकों के रिवार्ड्स ( प्लस-माइनस ) के साथ जोड़ा गया है। इन 40 अंकों में प्रोजेक्ट्स के वर्क ऑर्डर जारी करने के साथ तीन माह के औसतन खर्चे को शामिल किया गया है। इस रिवार्ड में अजमेर स्मार्ट सिटी को 30 अंक मिले हैं।

मालूम हो कि भारत सरकार की स्मार्ट सिटी गाइड लाइन के तहत भारत सरकार का 50 प्रतिशत, राज्य सरकार का 30 प्रतिशत, एएमसी को और एडीए का 10-10 प्रतिशत अंशदान निर्धारित किया गया है। अजमेर स्मार्ट सिटी के तहत 960.20 करोड़ रूपए की लागत से कुल 109 विभिन्न प्रोजेक्ट्स संचालित हैं, जिनके 107 प्रोजेक्ट्स के कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं, शेष 2 प्रोजेक्ट्स की निविदाएं प्रक्रियाधीन हैं। इनमें से 159.99 करोड़ रूपए के 69 प्रोजेक्ट पूर्ण हो चुके हैं एवं 800.21 करोड़ रूपए की लागत से 38 प्रोजेक्ट्स प्रगतिरत हैं।


संवाद , मो नज़ीर क़ादरी