अन्य

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह का हुआ शुभारंभ


लंबित किस्तों का किया जाएगा निस्तारण
नए आवेदन फार्म भरे जाएंगे
 
फिरोजाबाद।(डीवीएनए)प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के अंतर्गत जनपद में सोमवार से मातृ वंदना सप्ताह की शुरुआत हो गई। जनपद में स्वास्थ्य केंद्रों पर शिविरों का शुभारंभ हुआ। इस योजना में महिलाओं को पहली बार गर्भवती होने पर पोषण के लिए तीन किस्तों में पांच हजार रुपए की धनराशि दी जाती है।
 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि शासन ने मातृ वंदना सप्ताह के अंतर्गत पंजीकरण शिविर और बैकलॉग निस्तारण शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया है। शिविर के जरिए वार्षिक पंजीकरण लक्ष्य के साथ लंबित प्रकरणों का भी निस्तारण किया जाएगा। 21 से 27 मार्च तक आयोजित सप्ताह में विशेष रूप से बैकलॉग, लंबित चल रहीं द्बितीय व तृतीय किस्तों का निस्तारण किया जाएगा। साथ ही नए आवेदन फार्म भरे जाएंगे।
 
पीएमएमवीवाई योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक मुसैब उद्दीन ने बताया कि जनपद में लगातार लाभार्थियों की किस्तों का भुगतान किया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में जनपद में 60 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा चुका है। निर्धारित लक्ष्य 13286 के सापेक्ष 7916 गर्भवती, धात्री महिलाओं को लाभ दिया जा चुका है। 21 मार्च से शुरू होने वाले अभियान में पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन कराए जाएंगे।
 
पीएमएमवीवाई योजना के जिला कार्यक्रम सहायक समन्वयक अंबिका पांडेय ने बताया कि इस योजना के माध्यम से महिलाओं को कुल पांच हजार रुपए की धनराशि तीन किस्तों में दी जाती है। रजिस्ट्रेशन होते ही गर्भवती के खाते में एक हजार रुपए की किस्त भेज दी जाती है। प्रसव पूर्व होने वाली जांच कराने के बाद दो हजार और प्रसव के साढ़े तीन माह के बाद दो हजार रुपए की तीसरी किस्त दी जाती है।
 
सीएमओ ने कहा कि चिकित्सा अधीक्षकों एवं अर्बन प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि मातृ वंदना सप्ताह के दौरान योजना से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता से देखने के लिए वह अपने अधीनस्थ बीपीएम, बीसीपीएम, कंप्यूटर ऑपरेटर, एएनएम तथा आशा संगिनी के साथ बैठक करें और लंबित किस्तों का निस्तारण करें। मातृ वंदना सप्ताह में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पंजीकरण शिविर एवं बैकलॉग निस्तारण कैंप का आयोजन किया जा रहा है। वार्षिक पंजीकरण लक्ष्य के साथ-साथ लंबित प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता द्वारा अपने-अपने कार्य क्षेत्र में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के विषय में पात्र लोगों को घर-घर जाकर लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा। लाभार्थियों को लाभ लेने के लिए पूरी प्रक्रिया और पात्रता की जानकारी दी जाएगी।
 
 

सीएचसी एका पर हुआ शिविर का शुभारंभ
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एका पर अधीक्षक डॉ मनोज कटारा द्वारा शिविर का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक भनेद्र सिंह ,अभय पांडेय एवं समस्त सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र का स्टाफ मौजूद रहा।

संवाद:- दानिश उमरी