अन्य

दीक्षांत समारोह में दिए जाने वाले नए पदक के लिए अब तक समिति को मिले तीन नवीन प्रस्ताव

आगरा। (डीवीएनए)डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के 87वें दीक्षांत समारोह में इस बार माननीय कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक जी की पहल पर विभिन्न पाठ्यक्रमों में नए पदक प्रदान करने की प्रक्रिया वर्षों बाद प्रारंभ की गई है । इस क्रम में विश्वविद्यालय द्वारा प्रोफेसर विनीता सिंह जी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था , जिसे दिनांक 14 मार्च 2022 तक 9 पदकों के लिए प्रस्ताव प्राप्त हुए थे ।


इन प्रस्तावों को दिनांक 15 मार्च 2022 को संपन्न हुई कार्यपरिषद की बैठक में अनुमोदन प्रदान कर दिया गया था । इसी क्रम में कार्यपरिषद ने यह भी निर्णय लिया था कि दिनांक 21 मार्च 2022 तक नए पदक देने हेतु और प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे और इस आशय की सूचना वेबसाइट पर भी प्रदर्शित की गई थी ।

अब तक समिति को तीन नवीन प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं , जिनका विवरण इस प्रकार है –
1
श्री राजेंद्र पाठक एवं श्रीमती सुधा रानी पाठक स्मृति स्वर्ण पदक

कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी हिंदी तथा भाषाविज्ञान विद्यापीठ में संचालित पाठ्यक्रम एम.ए. हिंदी में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को प्रदान किया जाएगा ।

यह प्रस्ताव डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की आवासीय इकाई में संचालित इतिहास एवं संस्कृति विभाग की आचार्य प्रोफेसर हेमा पाठक जी से प्राप्त हुआ है ।

2
प्रोफेसर हरस्वरुप शर्मा स्मृति स्वर्ण पदक

यह पदक एम.एससी. गणित में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को दिया जाएगा ।

यह प्रस्ताव आई.ई.टी. में गणित विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ शालिनी शर्मा जी से प्राप्त हुआ है ।

3
श्री आनंद शर्मा एवं श्रीमती कमलेश कुमारी शर्मा स्मृति रजत पदक

यह पदक कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी हिंदी तथा भाषाविज्ञान विद्यापीठ में चलने वाले पाठ्यक्रम पी.जी.डी.एम. सी. में द्वितीय स्थान पर रहने वाले अभ्यर्थी को दिया जाएगा ।

यह प्रस्ताव स्व. आनंद शर्मा जी के पौत्र श्री ब्रजेश शर्मा द्वारा प्राप्त हुआ है ।

समिति की प्रभारी प्रोफेसर विनीता सिंह ने बताया कि इन प्रस्तावों पर विचार करने के लिए कल प्रातः समिति की बैठक आहूत की जाएगी । प्रयास किया जा रहा है कि कार्य परिषद से अनुमति मिलने के पश्चात इसी दीक्षांत समारोह में यह पदक प्रदान कर दिए जाएं ।

संवाद:- दानिश उमरी