अन्य

अजमेर स्मार्ट सिटी में इन्टर्नशिप के मांगे आवेदन, दस हजार रूपये हर माह मिलेगा मानदेय

अजमेर ,अगर आप अभियांत्रिकी स्नातक अथवा वाणिज्य संकाय में स्नातक हैं तो अजमेर स्मार्ट सिटी में 28 मार्च तक इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। छह माह की इंटर्नशिप में छह कोर्सों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। चयनित युवाओं को दस हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय भत्ता दिया जाएगा।

अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा द अर्बन इन्टर्नशिप प्रोग्राम ( ट्यूलिप ) कार्यक्रम के तहत सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, आर्किट्रेक्चर, मैनेजमेंट इन्फोर्मेशन सिस्टम एंड इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी और म्यूनिसिपल फाइनेंस में इन्टर्नशिप के लिए ऑन लाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अभ्यर्थी अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुरूप अजमेर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत संचालित कार्य योजनाओं में अध्ययन कर सकेंगे। इंटर्नशिप पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को स्मार्ट सिटी से जुड़े विभिन्न प्रोजेक्ट के अंतर्गत रियल टाइम प्रशिक्षण प्राप्त होगा। युवाओं को नीतियों का निर्माण और कार्यान्वयन सिखाया जाएगा। इन्टर्नशिप के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से बीटेक, बीआर्क, बीई आदि कर चुके युवा पंजीकरण करा सकते हैं।
57 पदों पर किए जाएंगें ऑन लाइन आवेदन
अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा ट्यूलिप कार्यक्रम के तहत 57 पदों के लिए ऑन लाइन इन्टर्नशिप के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। प्रमुख रूप से सिविल इंजीनियरिंग में ( बीई / बीटेक सिविल ) के 40 पद, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ( बीई / बीटेक मैकेनिकल ) के 6 पद, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में ( बीई / बीटेक इलेक्ट्रिकल ) के 4 पद, आर्किट्रेक्चर ( बी आर्च ) के 2 पद, मैनेजमेंट इन्फोर्मेशन सिस्टम एंड इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी ( बी टेक कम्प्यूटर साइंस / आईटी ) के 3 पद और म्यूनिसिपल फाइनेंस ( सीए / सीएमए इन्टर्न / एमबीए फाइनेंस / बीबीए / बीकॉम ) के 2 पदों के लिए 28 मार्च तक ऑन लाइन आवेदन किए जा सकेंगे।
छह माह की इन्टर्नशिप
अजमेर स्मार्ट सिटी के तहत छह माह के लिए इन्टर्नशिप कार्यक्रम आयोजित किए जा सके हैं। इन्टर्नशिप के दौरान अभ्यर्थियों को प्रति माह 10 हजार रूपये मानदेय दिया जाएगा। आवेदक www.internship.aicte-india.org पर आवेदन कर सकते हैं। इन्टर्नशिप के की समस्त शर्तें एवं चयन प्रक्रिया ट्यूलिप गाइड लाइन के अनुसार होगी। इन्टर्न को इन्टर्नशिप के पश्चात अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड में किसी प्रकार की कोई स्थाई अथवा नियमित नियुक्ति प्रदान नहीं की जाएगी और ना ही इस प्रकार का इसे कोई अधिकार होगा। इसी प्रकार अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा उक्त कार्य के क्रियान्वयन के आने-जाने में लगे परिवहन में किसी भी राशि एवं अन्य किसी भी प्रकार का मानदेय वहन नहीं किया जाएगा।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी