अन्य

उपमुख्यमंत्री करेंगे संचारी रोग अभियान का शुभांरभ

कलेक्ट्रेट से दिखाएंगे जागरुकता रैली को हरी झंडी

जनपद में दो अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा संचारी रोग अभियान

फिरोजाबाद। (डीवीएनए)जनपद में दो अप्रैल से 30 अप्रैल तक संचारी रोग अभियान चलाया जाएगा। इसका शुभारंभ शनिवार को कलेक्ट्रेट में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर करेंगे। अभियान के तहत मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि जनपद में मच्छर जनित व अन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए दो से 30 अप्रैल तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा।

इसके अंतर्गत शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र में जलभराव न हो, नाली व तालाबों की साफ-सफाई तथा स्वच्छता में प्रयुक्त गाड़ियों में वीडियो क्लिप दिखाकर व पंफलेट बंटवाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए पूर्व आशा कर्मियों, ग्राम प्रधानों, नगर निकायों के कर्मियों आदि की मदद ली जाएगी।
वेक्टर बोर्न डिजीज के नोडल अधिकारी / एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि अभियान को दो हिस्सों में चलाया जाएगा। पहले हिस्से में बचाव पर फोकस किया जाएगा। इसमें मच्छरों से बचाव के लिए खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग तथा मच्छरों की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलेगा।

खुली नालियों को ढकना, खराब हैंडपंप का प्रयोग रोकने के लिए उन्हे लाल रंग से चिह्नित किया जाएगा। पंचायती राज विभाग के अंतर्गत ग्राम प्रधानों को इस अभियान का नोडल बनाया है। शिक्षा विभाग अभिभावकों व शिक्षको के व्हाट्स एप ग्रुप बनाकर कोविड-19, दिमागी बुखार, संचारी रोगो से बचाव व रोकथाम के बारे में जागरूक कराएगा। अभियान के दूसरे हिस्से में 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा। इसमें आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर टीबी रोगियों, कुष्ठ रोगियों व बुखार से ग्रस्त रोगियों को चिह्नित करेंगी, ताकि रोगियों की जांच कराकर उपचार शुरू किया जा सके। आशा कार्यकर्ता लोगों को मच्छरों से बचाव के प्रति जागरुक भी करेंगी।

संवाद;- दानिश उमरी