अन्य

डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों और संस्थानों में प्रधानमंत्री द्वारा परीक्षा पर चर्चा ( पंचम संस्करण ) कार्यक्रम

आगरा (डीवीएनए ) डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों और संस्थानों में पूर्वान्ह 11:00 बजे माननीय प्रधानमंत्री महोदय जी द्वारा परीक्षा पर चर्चा ( पंचम संस्करण ) कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से सीधे संवाद करने हेतु सजीव प्रसारण की व्यवस्था कर कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर मोहम्मद अरशद ने बताया कि राज्य सरकार के आदेश के अनुपालन में माननीय कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक जी द्वारा निर्देशित किया गया था कि आवासीय इकाई के सभी विभागों में छात्र-छात्राओं के लिए सजीव प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ।
प्रोफ़ेसर मोहम्मद अरशद जी ने आगे बताया कि परीक्षा पर चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है , जो वर्ष 2018 से प्रारंभ हुआ था ।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत माननीय प्रधानमंत्री महोदय जी विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों से आमने सामने का वार्तालाप करते हैं ।
परीक्षा पर चर्चा के पंचम चरण का आयोजन आज दिनांक 1 अप्रैल 2022 को किया गया । आज के आयोजन में प्रधानमंत्री जी ने विद्यार्थियों को प्रतियोगिताओं से घबराने के बजाय प्रतियोगिताओं को जीवन में मिले एक उपहार के रूप में स्वीकार करने की प्रेरणा दी ।
उन्होंने प्रतियोगिता को जीवन में आगे बढ़ने के एक महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में वर्णित किया , साथ ही आपने यह भी बताया कि प्रतियोगिता को विद्यार्थी स्वयं के मूल्यांकन के एक साधन के रूप में ग्रहण करें ।
प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को आज के समय के अनुरूप चलने वाली योजना के रूप में वर्णित किया ।
आगे प्रधानमंत्री जी ने बताया कि विद्यार्थियों को अपनी प्राकृतिक अभिरुचिओं के अनुसार ही अपने लिए विषय क्षेत्र का चयन करना चाहिए , ऐसा करने से उनके मन में कार्य करने की रुचि उत्पन्न होगी और जब वह रुचि पूर्वककोई कार्य करेंगे तो जीवन में सफलता की पराकाष्ठा को प्राप्त कर सकेंगे ।
प्रधानमंत्री जी ने इसकी तुलना मिट्टी के विभिन्न प्रकारों से करते हुए बताया कि जिस प्रकार एक विशेष प्रकार की मिट्टी में एक विशेष पौधे का बीज ज्यादा वृद्धि करता है , ठीक उसी प्रकार जिस क्षेत्र में बच्चों का रुझान अधिक होगा वह भी उसी क्षेत्र में अधिक वृद्धि कर सफलता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे ।
आवासीय इकाई के विभिन्न संस्थानों और विभागों में आज के आयोजन के छायाचित्र भी प्रेषित कर रहा हूं ।
संवाद , दानिश उमरी