अन्य

डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा 9 अप्रैल को होगी

3700 अभ्यार्थी 9 केंद्रों पर देंगे पीएचडी की प्रवेश परीक्षा

आगरा। (डीवीएनए)डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा दिनांक 9 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी । जिसकी पूर्ण तैयारी करली गई हैं। परीक्षा के बारे में और जानकारी देते हुए सहायक अधिष्ठाता शोध प्रोफेसर बी पी सिंह के अनुसार प्रवेश परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी इस प्रकार है ।

पीएचडी में प्रवेश हेतु लगभग 4200 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है । इसमें से लगभग 500 अभ्यर्थी छूट प्राप्त करने वाली श्रेणी के हैं अर्थात डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के नियमित शिक्षक हैं , जेआरएफ और गेट उत्तीर्ण हैं तथा आंबेडकर विश्वविद्यालय से जिन्होंने एमफिल की उपाधि प्राप्त की है ।


लगभग 3700 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होंगे , जिसका आयोजन आगरा में 9 केंद्रों पर किया जाएगा ।
केंद्रों के नाम इस प्रकार हैं –


सेंट जॉन्स कॉलेज
2
आरबीएस कॉलेज
3
आरबीएस कॉलेज टेक्निकल केंपस
4
केएमआई
5
समाज विज्ञान संस्थान
6
खंदारी परिसर स्थित आई ई टी
7
सेठ पदम चंद जैन संस्थान
8
आईबीएस (इंस्टिट्यूट ऑफ़ बेसिक साइंस) और
9
स्कूल ऑफ लाइफ साइंस


ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने दो विषयों में आवेदन किया है , उनका परीक्षा केंद्र केवल खंदारी परिसर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ बेसिक साइंस में होगा । शेष सभी केंद्रों पर एक विषय की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे ।
सभी परीक्षा केंद्रों पर विश्वविद्यालय द्वारा पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे ।
प्रवेश परीक्षा का समय प्रातः 9:00 से 11:00 तक का होगा । इंस्टिट्यूट ऑफ़ बेसिक साइंस केंद्र पर दो विषयों की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का समय प्रातः 9:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक का होगा ।कुल 46 विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है ।

संवाद:- दानिश उमरी