अन्य

”उद्यमिता यात्रा में कदम कैसे बढ़ायें“

आगरा , IQAC बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय, आगरा और MEDHA द्वारा ऑनलाइन जूम मीटिंग के माध्यम से M.Com Final,B.Com व BBAकी छात्राओं के एक सफल उद्यमी बनने के लिये उन्हें क्या करना होगा। वह अपना कारोबार स्वयं किस प्रकार प्रारम्भ कर सकती हैं पर विस्तार से जानकारी दी गई।
सबसे पहले  IQAC की प्रशासनिक अधिकारी डॉ. नसरीन बेगम ने विषय पर प्रकाश डालते हुये, श्री विनीत कुमार सिंह एरिया मैनेजर आगरा रीजन और मुख्य वक्ता श्री चन्द्रभूषण सिंह जो बिहार में मेधा के साथ Entrepreneurship Programm पर कार्य कर रहे हैं उनका परिचय कराया।
श्री विनीत कुमार सिंह ने मेधा के कार्यों के बारे में बताया।
श्री चन्द्रभूषण सिंह ने छात्राओं के प्रश्न के माध्यम से ही कहा कि वह एक अच्छी और सफल उद्यमी बन सकती हैं, इसमें कोई सन्देह नहीं। Entrepreneurship journy श्रवनतदल को कैसे शुरू किया जाये। जैसे नये आइडियाज का महत्त्व, आने वाली कठिनाइयों का सामना करते हुये उसे हल करना, महत्तवपूर्ण है नेटवर्किंग, Flexibilty अनुकूलनशीलता और लचीलेपन, धन की बचत, संपर्क, संचार, किसी भी परिस्थिति का सामना करते हुये अपने काम पर ध्यान केन्द्रित रखना एक सफल उद्यमी बनने के लिये अति आवश्यक है।
इस मीटिंग में 44 छात्राओं ने भाग लिया।  IQAC समन्वयक डॉ. अमिता निगम ने छात्राओं को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के टिप्स दिये। प्राचार्या डॉ. पूनम सिंह ने कहा कि आज के यूथ को साहसी बनने की आवश्यकता है। डॉ. लता चन्दोला वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी  IQAC ने लर्निंग प्रॉसेस सीखने की प्रक्रिया पर प्रकाश डाला।
विनीत कुमार सिंह ने कहा कि जो सफल उद्यमी बने हैं एक बार हम उनसे संवाद के जरिये छात्राओं को रूबरू कराना चाहेंगे।
अन्त में डॉ. कामना धवन ने सभी को धन्यवाद प्रेषित किया।


संवाद , दानिश उमरी