अन्य

मेडिसन ब्लॉक की पांचबीं मंजिल की छत ढलाई कार्य पूर्ण

अजमेर ,स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में मेडिसन ब्लॉक का कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है। ब्लॉक की पांचबी मंजिल बनकर तैयार हो गई है। द्वितीय मंजिल तक फायर फाइटिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय परिसर में 36.22 करोड़ रूपये की लागत से 21 सौ वर्ग मीटर क्षेत्र में मेडिसन ब्लॉक का निर्माण प्रगतिरत है।
जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अंश दीप व नगर निगम आयुक्त और अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री देवेंद्र कुमार प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करते हुए मेडिसन ब्लॉक का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। नवनिर्मित ब्लॉक के लिए पांच मंजिल बनकर तैयार हो गई है। इसी प्रकार चिनाई एवं एक लाख लीटर का अंडरग्राउंड वाटर टैंक का निर्माण कार्य भी प्रगतिरत है। पर्याप्त पानी के स्टोरेज होने से भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं दूसरी ओर मेडिसन ब्लॉक में अंडरग्राउंड पार्किंग तैयार हो गई है। पार्किंग में वाहनों के प्रवेश एवं निकासी के लिए दो रैम्प बनाए गए हैं। एक रैम्प आईसोलेशन चिकित्सालय एवं दूसरा रैम्प मोर्चरी की तरफ बनाया गया है। इस पार्किंग में 65 दो पहिया एवं 26 चार पहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। यहां पर उपचार के लिए आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। मरीज एवं उनके परिजन को वाहन पार्क के लिए इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा। पार्किंग का उपयोग चिकित्सकीय स्टाफ सहित मरीज एवं उनके परिजन कर सकेंगे।
चिकित्सा सुविधाओं का होगा विस्तार
नवनिर्मित ब्लॉक के निर्माण के पश्चात संभाग मुख्यालय पर एक ही छत के नीचे ओपीडी एवं आईपीडी की सुविधा मिलने मिलेंगी और वर्तमान में संचालित जनरल मेडिसन विभाग को यहां पर शिफ्ट किया जा सकेगा। नए ब्लॉक में वेटिंग रूम बनाया जाना प्रस्तावित है। 310 मेडिकल पलंगों का मेडिसन ब्लॉक में स्मोक डिटेक्टर, स्प्रिंकलर और अग्निशामक यंत्र लगाए जाएंगे। ब्लॉक में ओपीडी सुविधा के साथ आउट डोर मरीजों के लिए वेटिंग रूम का निर्माण किया जाएगा। यहां पर सात जनरल वार्ड होंगे, प्रत्येक वार्ड में 37 पलंग होंगे। 40 सुपर स्पेशियलिटी आईसीयू ब्लॉक के साथ-साथ सेमीनार हॉल एवं फैकल्टी चैम्बर्स की भी सुविधा होगी। मरीजों को नए ब्लॉक में कॉटेज वार्ड की सुविधांए मिलेंगी। 18 कॉटेज वार्ड का प्रावधान है। नया मेडिसन ब्लॉक बनने के बाद अजमेर सहित आस पास के जिलों से आने वाले मरीजों को एक ही छत के नीचे उच्च स्तरीय चिकित्सकीय सुविधाएं मिलेंगी। यहां पर मरीजों को सुपर स्पेशियलटी चिकित्सा सुविधाएं भी मिलेंगी। नवनिर्मित मेडिसन ब्लॉक वातानुकूलित होगा।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी