अन्य

गर्भवती प्रसव पूर्व जांच अवश्य कराएं-सीएमओ

जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया जायेगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

आगरा,।जनपद की समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर हर माह की तरह इस बार भी नौ तारीख (शनिवार) को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस मनाया जायेगा । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने अपील की है कि इसमें सभीगर्भवती आकर प्रसवपूर्व जांच अवश्य कराएं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद के सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन होगा। इसमें गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच की जाएगी | इस अवसर पर उच्च जोखिम वाली गर्भवती को चिन्हांकन भीकिया जाएगा।
एसीएमओ आरसीएच/ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि अभियान के तहत गर्भवती के कोविड टीकाकरण के लिए विशेष काउंटर लगाए जाएंगे। आरसीएच पंजीकरण के लिए भी विशेष काउंटर लगाए जाएंगे, जिन लाभार्थियों का आरसीएच नंबर नहीं है, उनका पंजीकरण कराकर नंबर उपलब्ध कराया जाएगा।
डॉ. वर्मन ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस के दौरान गर्भवती का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की जाएगी। इसके अलावा केंद्र पर आने वाले दंपति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए लाभार्थियों को जागरूक करेंगी |
मुफ्त होगी जांच-
जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भरती ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर सभी द्वितीय एवं तृतीय तिमाही वाली गर्भवती की प्रसवपूर्व जांच, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप, एचआईवी और कोविड -19 की जाँच एवं जिला महिला चिकित्सालय और फतेहाबाद पर अल्ट्रासाउंड भी निःशुल्क किया जाएगी।
संवाद , दानिश उमरी