अन्य

डॉ. भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी को पीएचडी प्रवेश परीक्षा संपन्न

कुल 3775 अभियर्थियों में से 540 रहे अनुपस्थिति

आगरा। (डीवीएनए)डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा का आज 9 केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजन संपन्न हुआ ।अधिष्ठाता शोध प्रोफेसर विनीता सिंह जी ने बताया कि सभी केंद्रों पर परीक्षा विधिवत रूप से संपन्न हुई ।
सभी केंद्रों पर संयुक्त रूप से प्रति कुलपति प्रोफेसर अजय तनेजा , प्रोफेसर विनीता सिंह और कुलसचिव श्री संजीव कुमार सिंह द्वारा निरीक्षण किया गया । प्रोफेसर विनीता सिंह जी ने बताया कि कल तक सभी विषयों की उत्तर कुंजी और अभ्यर्थी की ओएमआर की मूल कॉपी स्कैन करके जारी कर दी जाएये।

जिसके आधार पर अभ्यर्थी उन्हें प्राप्त अंकों का निर्धारण कर सकते हैं ।आगे आपने बताया कि आई.ई.टी. परीक्षा केंद्र पर भौतिक विज्ञान के प्रश्न पत्र में एक अभ्यर्थी को वॉशरूम में मोबाइल का प्रयोग करते हुए पकड़ा गया था । तत्काल ही केंद्र अधीक्षक प्रोफेसर वीके सारस्वत द्वारा उसकी बुकलेट को अनुचित साधनों के प्रयोग में बुक कर दिया गया और उसे दूसरे सीरियल की नई बुकलेट प्रदान की गई ।

परीक्षा के विधिवत संचालन के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ़ बेसिक साइंस में सहायक अधिष्ठाता शोध प्रोफेसर बी पी सिंह के निर्देशन में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया था । प्रोफेसर बी पी सिंह जी ने बताया कि कुल 3775 अभ्यर्थियों में से 540 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे ।


कुल 37 अभ्यर्थी ऐसे थे जिनका प्रवेश पत्र तकनीकी कारणों से या अन्य कारणों से नहीं निकल सका था उन्हें भी इंस्टिट्यूट ऑफ़ बेसिक साइंस परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में सम्मिलित किया गया है । इसके अतिरिक्त प्रोफेसर बी पी सिंह जी ने बताया कि 2 विषयों की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 38 रही ।
नियंत्रण कक्ष के संचालन में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर मोहम्मद अरशद का सहयोग रहा ।

संवाद:- दानिश उमरी