अन्य

भारत रत्न डॉ. के 131 वीं जयंती पर नगला पदमा में सजेगी भव्य भीमनगरी

शोभायात्रा का बदला समय कमेटी ने शाम 5:30 का समय किया निर्धारित

आगरा। (डीवीएनए) भारत रत्न बाबा साहब अम्बेडकर की 131 वीं जयंती समारोह आगामी 14 अप्रैल को बड़ी धूमधाम से मनाया जायेगा। जिसके लिए भीमनगरी केन्द्रीय कमेटी ने एक प्रेसवार्ता का आयोजन प्रतापपुरा स्थित होटल किरनदीप में किया गया। जिसमें बताया कि बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर का 131वाँ जयन्ती समारोह 14 अप्रैल को बड़ी धूमधाम के साथ निर्धारित मार्ग पर ऐतिहासिक शोभायात्रा के रूप में बड़े हर्ष उल्लास के साथ लाखों आंबेडकर अनुयाईयों द्वारा मनाया जायेगा।

तीन दिन चलेंगे कार्यक्रम

बाबा साहब की जयन्ती समरोह के क्रम में त्रिदिवसीय 15, 16, 17 अप्रैल को नगला पदमा में बड़ी धूमधाम के साथ एक विशाल मंच पर भीम नगरी कार्यक्रम आयोजित होगा। करोना महामारी के कारण विगत दो वर्षों में शासन के निर्देशों के अनुसार डा. आंबेडकर जयन्ती समारोह एवं भीमनगरी आयोजन में कुछ शिथिलता हो गयी थी, परन्तु इस वर्ष सब कुछ सामान्य है। इसलिए आगरा जनपद एवं आगरा से लगे हुए जिलों के लाखों आंबेडकर अनुयायी बड़े जोश खरोस के साथ इन दोनों कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर सफल बनायेंगे।

डा० आंबेडकर शोभा यात्रा समिति एवं भीमनगरी केन्द्रीय समिति के सभी पदाधिकारी एवं जिम्मेदार साथी इन दोनों कार्यक्रमों
को बुलन्दियों पर ले जाने हेतु रात-दिन एक किये हुए हैं। दोनों समितियों के जिम्मेदार पदाधिकारी शोभा यात्रा प्रारम्भ स्थल से पूरे 14 किमी० के निर्धारित मार्ग का पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दौरा कर चुके हैं। शोभायात्रा मार्ग में आने वाली समस्याओं के बारे में संबंधित अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

शोभायात्रा में समुचित पेयजल की व्यवस्था, रोशनी की व्यवस्था, जनरेटरों की व्यवस्था, स्वास्थ्य विभाग की एक वैन बिजली के लटके हुए तारों को हटाने हेतु एवं शोभायात्रा मार्ग में गड्ढों आदि को भरने हेतु एवं जर्जर भवनों की छतों पर जनता को न बैठने हेतु एवं झॉकियों की तथा सम्पूर्ण शोभायात्रा की संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु केन्द्रीय समिति के पदाधिकारियों ने मौखिक एवं लिखित रूप से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। केन्द्रीय समिति के करतार सिंह भारतीय, धर्मेन्द्र सोनी, सुरेन्द्र सिंह सक्सेरिया, श्याम जरारी, शिवचरन कश्यप, गजेन्द्र पिप्पल, अशीष प्रिंस, राजू पंडित, राकेश राज आदि ने यात्रा में निकलने वाली झॉकियों के संचालकों से अपील की है कि वे अपनी झाँकियों को सांय 5.30 बजे तक मदीना होटल अथवा चिम्मन पूड़ी वाले चौराहे तक अवश्य लेकर आ जायें। झांकियों के बीच में अधिक दूरी नहीं होनी चाहिए।

केंद्रीय कमेटी ने यह कि अपील

केन्द्रीय समिति ने यह भी अपील की है कि सभी लोग अपने घरों, मौहल्लों एवं आंबेडकर वाटिकाओ में भव्य रोशनी करें तथा अपने-अपने घरों पर पंचशील का झंडा भी लगायें ।

पूर्व की भाँति इस वर्ष भी शोभायात्रा मार्ग में समस्त स्वागत मंचो द्वारा सभी झाँकियों को सम्मानित किया जायेगा। स्थानीय समिति के अध्यक्ष अजय शील गौतम ने यात्रा में शामिल होने वाली सभी झाँकियों के एक-एक संचालक को तारीख 17 अप्रैल को भीम नगरी के मंच पर सम्मानित करने की घोषणा की है।

केन्द्रीय समिति ने यह भी कहा है कि शोभायात्रा में शामिल होने वाली सभी झाँकियां औलिया रोड चीलगढ़ तक जायेंगी। चीलगढ़ चौराहे से बालूगंज, शहजादी मण्डी, नौलक्खा, बुन्दू कटरा तथा सेवला होते हुए भीम नगरी मंच स्थल पर पहुँचेगी।

झाँकियां भगवान बुद्ध, परम पूज्य बाबा साहब तथा महापुरूषों के जीवन संघर्ष के आधार पर हो, किसी भी झाँकी में किसी की धार्मिक भावना को ठेस न पहुॅचे। किसी राजनैतिक दल के पक्ष एवं विपक्ष में चित्रों से संबंधित कोई सामिग्री का चित्रण नही होना चाहिए।

ये रहेगा शोभायात्रा निकालने का समय

केन्द्रीय भीमनगरी समिति का हाथी शिवकंचन होटल चक्कीपाट से 5.30 बजे सांय प्रारम्भ हो जायेगा।

दोनों समिति एवं भीमनगरी मंच के सभी पदाधिकारी संरक्षक करतार सिंह भारतीय, डा. जीएस. धर्मेश पूर्व मंत्री, महामंत्री धर्मेन्द्र सोनी, सुरेन्द्र सिंह सक्सेरिया अध्यक्ष, श्याम जरारी, अजय शील गौतम, केसी. आनन्द, राजू पण्डित, गजेन्द्र पिप्पल, अशीष प्रिंस, राकेश राज, लता कुमारी, वीरेन्द्र बाबू, रतन बाबू, के.के सिंह, राजेन्द्र कर्दम, लक्ष्मी नारायन, प्रदीप पिप्पल, मनोरमा बौद्ध, संजय सिंह एड०, ओपी सिंह एड, रमेश चन्द्रा एड, राजेन्द्र कर्दम एड०, भारत सिंह एड, बाबू बच्चू सिंह, अमित कुमार आदि ने आगरा महानगर के समाज के सभी वर्गो, सम्मानित राजनेताओं, सभी धर्मावलम्बियों, आंबेडकर अनुयाईयों, माता, बहनों एवं धर्म गुरूओं को इस ऐतिहासिक शोभायात्रा में अपनी गरिमामयी उपस्थिति देने की अपील की है।

संवाद:- दानिश उमरी