अन्य

सांसद ने ब्लॉक स्वास्थ्य मेला का किया शुभारंभ


एक छत के नीचे मिलीं कई स्वास्थ्य सुविधाएं
कोविड टीकाकरण से लेकर घुटनों के दर्द की दवाएं मिलीं

आगरा, आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पिनाहट, फतेहाबाद और बरौली अहीर में स्वास्थ्य मेले का आयोजन हुआ। पिनाहट और बरौली अहीर सीएचसी पर फतेहपुर सीकरी सांसद राजकुमार चाहर और फतेहाबाद सीएचसी पर विधायक छोटेलाल वर्मा स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ किया। यहां एक छत के नीचे कई स्वास्थ्य सुविधाएं मिलीं।

सांसद राजकुमार चाहर ने बताया कि ब्लॉक स्वास्थ्य मेला में आम जनमानस को स्वास्थ्य सेवाओं के साथ अन्य विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त कराई जा रही है। ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में ज्यादा से ज्यादा लोग पहुंचकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभ प्राप्त करें।

सांसद राजकुमार चाहर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव द्वारा संयुक्त रुप से आयुष्मान भारत- जन आरोग्य योजना में उत्कृष्ट कार्य कर करने वाले को सम्मानित किया गया। इसी क्रम में डिजिटल हेल्थ आईडी के कार्य को गति देने के लिए सीएचओ को लैपटॉप का वितरण किया गया l अंधता निवारण के संबंध में संबंधित लाभार्थियों को चश्मों का वितरण किया गया l

सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य मेला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा के सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख,कान, नाक एवं गले की जांच जैसी कई स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच भी की गई।

सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य मेलों में आए लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया और उन्हें लाभान्वित किया गया।
मेले में आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाए गए। इसके अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों के बारे में भी जागरुक किया गया।

सीएमओ ने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को पहुंचाने के लिए मेले में स्वास्थ्य विभाग, सहायक आयुक्त खाद्य, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष, शिक्षा, सूचना एवं प्रसार, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, विकलांग विभाग, आयुष्मान भारत के स्टाल भी लगाए गए। यहां पर लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों में कोविड टीकाकरण भी किया जा रहा है। अगर किसी कारणवश टीका लेने से वंचित रह गए हैं स्वास्थ्य मेले में पहुंचकर अपना टीकाकरण अवश्य करा लें l

एसीएमओ डॉ.यूबी सिंह ने बताया ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में कुष्ठ रोग, टीबी, संक्रामक रोग, गर्भवती की जांच और टीकाकरण सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य मेले में बहुत सारे विभागों को जोड़ा गया है वह सरकारी योजनाओं के बारे में आम जनमानस को जानकारी प्राप्त कर आ रहे हैं l

डीपीएम कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि 19 को बाह, जैतपुर कलां, शमशाबाद ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मेला का आयोजन होगा।

बरौली अहीर सीएचसी पर लगे स्वास्थ्य मेले में आईं लाभार्थी ललिता ने बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य मेले में अपने खून की जांच करवाई है, इसके साथ ही उन्होंने अपने बच्चे को भी दवा दिलवाई है। ललिता ने बताया कि मेले में लगी मिशन शक्ति के काउंटर पर उन्होंने कन्या सुमंगला योजना के बारे में भी जानकारी प्राप्त की है।

बरौली अहीर निवासी चंचल ने बताया कि वह गर्भवती हैं और स्वास्थ्य मेले में अपनी प्रसव पूर्व जांच करवाने के लिए आई हैं इसके साथ ही उन्होंने बाल विकास एवं महिला कल्याण विभाग की स्टाल पर आंगनवाड़ी बहन जी के माध्यम से पोषण संबंधी जानकारी भी प्राप्त की है।

लकावली गांव की निवासी राजकुमारी ने बताया कि वह मेले में अपने बच्चे का अन्नप्राशन करवाने के लिए आई हैं। उनका बच्चा 6 माह का हो गया है और अब वह दूध के अतिरिक्त अन्य पोषण आहार भी खा सकेगा।

धर्मवती ने बताया कि वह स्वास्थ्य मेले में अपने घुटनों के दर्द की दवा लेने आई हैं इसके साथ ही उन्होंने अपनी 13 साल की बेटी कोविड टीकाकरण भी कराया है।

संवाद। दानिश उमरी