अन्य

डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में कल लगेगा रोजगार उत्सव

डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में कल लगेगा रोजगार उत्सव


आगरा। (डीवीएनए) डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल एवं क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय आगरा नेशनल कैरियर सर्विस के संयुक्त तत्वावधान में रोज़गार उत्सव का आयोजन शनिवार को किया जाएगा ।

अवगत कराना है कि माननीय कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक जी के प्रयासों से विश्वविद्यालय में ट्रेनिंग व प्लेसमेंट सेल की स्थापना लगभग 2 माह पूर्व की गई थी ।
इसमें समन्वयक व सह समन्वयक के रूप मे प्रोफेसर यू एन शुक्ला के साथ-साथ प्रोफेसरअनिल गुप्ता, डॉक्टर एस के जैन को जिम्मेदारी दी गई थी ।

प्रोफेसर शुक्ला ने बताया कि प्रकोष्ठ ने सर्वप्रथम विभिन्न विभागाध्यक्षों व निदेशकों के माध्यम से ट्रेनिंग व प्लेसमेंट सेल में विभागीय समन्वयक नियुक्त कर विभिन्न विभागों से उनके यहां चलने वाले पाठ्यक्रमों के अंतिम सत्र में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं का आंकड़ा एकत्रित किया एवं विभागाध्यक्ष ,निदेशक व अन्य शिक्षकों के सहयोग से विभागों की एलुमनाई की जानकारी एकत्रित कर उनसे विभिन्न कंपनियों की सूची प्राप्त कर संपर्क स्थापित किया गया ।


इसी कड़ी में देश के विभिन्न विश्वविद्यालय प्रतिष्ठित संस्थानों ने प्लेसमेंट कंपनियों की सूची बनाने में सहयोग प्रदान किया ।
उपरोक्त रोजगार उत्सव में प्रतिभाग हेतु विद्यार्थियों व कंपनियों का अलग-अलग गूगल फॉर्म के माध्यम से पंजीकरण कर उन्हें आने के लिए ई-मेल द्वारा सूचना प्रेषित की गई , क्योंकि अधिकतर कंपनियां ऑनलाइन माध्यम से प्लेसमेंट करती हैं तथापि 275 में से लगभग 20 कंपनिया लिखित परीक्षा, समूह चर्चा व साक्षात्कार के माध्यम से चयन प्रक्रिया को संपन्न कराने हेतु प्रतिभाग कर रही हैं ।

इसमें विश्वविद्यालय कैंपस के छात्रों के अतिरिक्त विभिन्न कॉलेजों जैसे आगरा कॉलेज,सेंट जॉन्स,आरबीएस, बैकुंठी देवी आदि के छात्र-छात्राएं भी गूगल के माध्यम से पंजीकरण कराकर सम्मिलित हो रहे हैं । उक्त उत्सव हेतु 870 छात्रों को पंजीकृत कर उनके ईमेल पर रोजगार मेले में प्रतिभाग हेतु सूचना प्रेषित कर दी गई है ।प्रोफेसर शुक्ल ने बताया कि उक्त आयोजन हेतु विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ-साथ क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय आगरा के पदाधिकारी ए पी शुक्ला, सुगंधा जैन प्रोफेसर यूसी शर्मा प्रोफेसर वीके सारस्वत व संस्थानों के शिक्षकों छात्र छात्राओं का सहयोग विभिन्न कमेटियों में जिम्मेदारियों को स्वीकार कर प्राप्त हो रहा है ।


सेल इससे पूर्व 7 अप्रैल व 13 अप्रैल को भी कैंपस प्लेसमेंट अभियान का आयोजन कर चुका है । कल के रोजगार उत्सव में प्रतिभागी अभ्यर्थियों को अपने साथ दो फोटो, सभी प्रमाण पत्रों की प्रतियां, बायोडाटा, फोटो पहचान पत्र लाना अनिवार्य है । अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे मास्क के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का भी पालन करें ।


ऐसे सभी पंजीकृत अभ्यर्थी अपना प्रवेश विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर में गेट नंबर 2 से सुबह 8:30 से 10:00 के मध्य सुनिश्चित करेंगे । उपरोक्त आयोजन खंदारी परिसर के आईईटी संस्थान व जेपी सभागार में कराया जा रहा है ।इस उत्सव में प्रतिभागी कंपनियों में अपोलो फार्मेसी, वाकिंग ट्री टेक्नोलॉजी, गो कॉमेट इंडिया लिमिटेड, सबस एक्सपोर्ट,एलआईसी पुखराज हेल्थ केयर,होटल रामादा प्लाजाआदि प्रमुख है।

संवाद:- दानिश उमरी