अन्य

ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, पंचायत सहायक एवं रोजगार सेवकों के उन्मुखीकरण कार्यशाला

आगरा, सूरसदन प्रेक्षागृह में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, पंचायत सहायक एवं रोजगार सेवकों के उन्मुखीकरण के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला एवं प्रशिक्षण अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी श्री ए मनिकन्दन द्वारा की गयी । जिनमें उत्तर प्रदेश के विभिन्न विकास कार्यो की जानकारी विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने दी ।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अन्तर्गत आने वाले विभिन्न कार्यक्रमो की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव द्वारा प्रदान करते हुए बताया कि दिनांक 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान कार्यक्रम में आशाओं द्वारा घर घर जाकर क्षय रोगियों की तलाश करके उनके इलाज की व्यवस्था सुचारू की जायेगी ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि देश को वर्ष 2025 तक क्षय रोग यानि टीबी मुक्त बनाने के लिए जनपद आगरा हर दिन नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं ।
इसी क्रम में जिले में क्षय रोगियों को गोद लेने की व्यवस्था प्रारंभ की गई है। जो कि कार्यक्रम के लिए एक अच्छी पहल है। हम सभी का प्रयास है कि क्षय रोगी भी जल्द स्वस्थ हों और अन्य स्वस्थ लोगों की तरह मुख्य धारा में जीवन यापन कर सकें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि क्षय रोग एक गंभीर समस्या है लेकिन अब इसका इलाज उपलब्ध है। इससे अब डरने की जरूरत नहीं है। समय से उपचार हो जाने पर यह बीमारी पूरी तरह से ठीक हो जाती है। यदि आप में या आसपास के किसी व्यक्ति में टीबी का कोई लक्षण नजर आता है तो तत्काल बलगम की जांच अवश्य कराएं।
भारत सरकार की ओर से 2025 तक देश को टीबी मुक्त करने की योजना है। क्षय रोग को तपेदिक या टीबी भी कहा जाता है। इसे प्रारंभिक अवस्था में ही नहीं रोका गया तो यह जानलेवा साबित हो जाता है। समय से इलाज शुरू नहीं होने पर यह बीमारी व्यक्ति को धीरे-धीरे मारती है। इसलिए लक्षण महसूस होते ही इलाज शुरू हो जाना चाहिए ।
स्वास्थ्य विभाग के अन्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी ।
1–आयुष्मान भारत कार्यक्रम
2– जन्म और मृत्यु कार्यक्रम
3– टीकाकरण कार्यक्रम
4– क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम
5–कुष्ठ निवारण कार्यक्रम
6– ग्राम्य स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति
7– हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
स्वास्थ्य विभाग प्रधानों का सहयोग लेगा, पात्रों के बनेंगे आयुष्मान कार्ड
सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान गरीब परिवारों के स्वास्थ्य, सुरक्षा के दृष्टिकोण से सबसे अधिक महत्वपूर्ण है
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान कार्ड योजना से आच्छादित परिवारों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख तक की नि:शुल्क चिकित्सा उपचार की सुविधा अनुमन्य है। जो सभी सरकारी चिकित्सालयों के साथ योजना के अंतर्गत आबद्ध निजी चिकित्सालयों में उपलब्ध है लाभार्थी परिवार का प्रत्येक सदस्य योजना का पात्र लाभार्थी है। योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवार के हर सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया राष्ट्रीय स्तर पर आयुष्मान भारत नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत जन समान्य का नेशनल हेल्थ आई0डी0 कार्ड बनाया जा रहा तथा उनके द्वारा उसकी उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी गयी |


संवाद , दानिश उमरी