अन्य

ख़्वाजा साहब की बारगाह में अलविदा जुमा की नमाज़ अदा की गई

अजमेर,विश्व प्रसिद्ध सूफ़ी संत हज़रत ख़्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में हज़ारों लोगों ने की अलविदा जुम्मे की नमाज़ अदा की,
ख़्वाजा साहब की दरगाह शरीफ के ख़ादिम गद्दीनशीन सैयद फख़र काज़मी चिश्ती साहब ने बताया की अलविदा जुम्मे की नमाज़ का बहुत महत्व है, उन्होंने बताया कि वैसे तो हर नमाज़ मोमिन की मेराज है, अगर सच्चे दिल से ख़ुदा की भक्ति में लीन होकर नमाज़ें अदा करे तो उसकी मुलाक़ात हर नमाज़ में ख़ुदा से हो सकती है। एक महीने के रोज़े रखने के बाद अल्लाह ने ईदै की ख़ुशियाँ दी। ईद की नमाज़ पढ़ना ही ईद की ख़ुशियाँ कहलाती हैं। ईद के दिन सभी लोग अपने घरों में शिरखूरमा(सिवैया) बनाकर उस पर नियाज़ दिलाकर खाते हैं।
गद्दीनशीन सैयद फख़र काज़मी चिश्ती ने मौजूदा वक़्त को देखते हुए हर धर्म के लोगों का आदर करने की अपील करते हुए कहा की सभी धर्मों के लोगों को आपसी भाईचारा रखते हुए हर धर्म के त्योहारों को मिलकर मानना चाहिए। उन्होंने कहा की वे रोज़ाना ख़्वाजा साहब की बारगाह में दुआ करते हैं अल्लाह ताला अपने हबीब के सदके में दुनिया में अमन अमान क़ायम फ़रमाए हमारे देश हिंदुस्तान में शांति एवं भाईचारा बना रहें।


संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी