अन्य

डॉ०फारूक अली के हाथों ‘प्रणव की श्रेष्ठ कविताएं’ का विमोचन

भागलपुर: सफाली युवा क्लब के तत्वावधान में प्रवीण कुमार ‘प्रणब’ द्वारा रचित ‘ प्रणब की श्रेष्ठ कविताएं ‘ पुस्तक का विमोचन जेपी विश्वविद्यालय, छपरा के माननीय कुलपति डॉक्टर फारूक अली के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मुंगेर विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर तथा उर्दू राब्ता कमेटी ,भागलपुर के अध्यक्ष डॉक्टर शाहिद रजमी मौजूद थे। अन्य गणमान्य लोगों में सबीहा फ़ैज़, डॉक्टर आलोका ,अतिथि व्याख्याता वनस्पति विभाग ,मारवाड़ी कॉलेज, प्रियंका, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, रोबिन कुमार सिंह आदि मौजूद थे।
इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉक्टर फारूक अली ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हमारा एक शिष्य उस मुकाम पर पहुंच गया है जहां गुरु का सर ऊंचा हो जाता है और यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे हाथों से उक्त पुस्तक का विमोचन संपन्न हो रहा है। उन्होंने आगे कहा के प्रणब की कविताएं सामाजिक सरोकार से ओतप्रोत हैं और कविता पाठ करने के लिए विवश करती हैं।
मुख्य अतिथि के तौर पर अपने विचार रखते हुए डॉक्टर शाहिद रजमी ने कहा कि साहित्य किसी की जागीर नहीं और उसे चरितार्थ प्रवीण कुमार ‘प्रणब’ ने किया है ,वह विज्ञान के छात्र होते हुए भी साहित्य में अपना सफल हस्ताक्षर करने में कामयाब हुए हैं ‌। साथ ही साथ उन्होंने अपनी कविताओं को रचनात्मक और सामाजिक बेदारी का आईना बनाया है और उस के माध्यम से वह हमें कुछ क्षण के लिए के लिए सोचने पर मजबूर करते हैं और इसी में प्रणव की कविताओं की सफलता का राज़ निहितहै।
कार्यक्रम के अंत में प्रवीण कुमार प्रणब ने अपनी जीवन यात्रा और कविताओं से जुड़े कई संस्मरणों को साझा किया और कहा कि हमारे गुरुदेव डॉक्टर फारुक अली को उक्त कविता संग्रह समर्पित है और उन्हीं के आशीर्वाद से मैं आज इस मुकाम पर हूं। इस मौके पर उन्होंने अपनी कई कविताओं उदाहरण स्वरूप पैसा ,मां ,जीवन मंत्र, टीएनबी, अनजान, आजादी आदि का पाठ किया।
अंत में डॉक्टर आलोका ने धन्यवाद ज्ञापन किया।